शीतला सप्तमी पर गायत्री परिवार चलाएगा अभियान

जयपुर, 31 मार्च (हि.स.)। बास्योड़ा पर शीतला माता को अर्पित ठंडे पकवानों को पानी में गीला होकर गलने से बचाने के लिए अखिल विश्व गायत्री परिवार के महिला मंडल की ओर से अभियान चलाया जाएगा।

किरण पथ मानसरोवर स्थित श्री वेदमाता गायत्री वेदना निवारण केन्द्र में आंदोलन को लेकर बैठक हुई। इस मौके पर कार्यक्रम के पोस्टर का विमोचन कर महिलाओं को आवश्यक प्रचार सामग्री उपलब्ध करवाई गई।

अभियान की प्रभारी नीलम वर्मा ने बताया कि सोमवार गायत्री परिवार की दो-दो महिलाओं की टोली शीतला पूजन करने वाली महिलाओं को आदर पूर्वक निवेदन करेगी कि प्रसादी का शीतला माता को भोग लगाकर पास रखे पात्र में ही डालें, ताकि यह प्रसादी किसी के काम आ सके। गीली होकर बर्बाद न हो। प्रसाद एकत्र करने के लिए मंदिर में बड़े बर्तन अथवा थैली रखी जाएगी। बाद में यह प्रसादी अनाथालय, कच्ची बस्ती, गौशाला में पहुंचा दी जाएगी ताकि उसका सदुपयोग हो सके। मंदिर में प्रसाद एकत्र करने के लिए यदि कुम्हार परिवार से कोई हो तो और वे प्रसाद घर ले जाना चाहते हैं तो प्राथमिकता उनको ही देनी है। इससे पूर्व रविवार को शीतला माता मंदिर या अन्य मंदिरों में शीतला पूजन स्थान में अभियान से संबंधित बैनर लगाए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि गत पांच वर्षों से गायत्री परिवार मानसरोवर के महिला मंडल ने शीतलाष्टमी पर पूजन के समय प्रसादी भीगने या खराब होने से बचाने के लिए यह अभियान शुरू किया था। इस बार यह अभियान में पूरे जयपुर और राजस्थान के कई शहरों में चलाया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर