बीजापुर : 86 लाख के इनामी 13 नक्सलियों के मारे जाने के बाद इलाके में पसरा सन्नाटा

विगत एक सप्ताह से रोजाना हो रही है मुठभेड़ में अब तक 24 नक्सली ढेर

बीजापुर, 06 अप्रैल(हि.स.)। गंगालूर थाना क्षेत्र के कोरचोली-लेंड्रा के जंगल में प्रशासन के मुताबिक 02 अप्रैल को हुआ एनकाउंटर 10 घंटे तक चला, लगातार 10 घंटे तक दोनों ओर से गोलियों की बौछार होती रही, जवानों ने दस घंटे के मुठभेड़ में 13 माओवादियों को ढेर कर दिया। मारे गए 13 नक्सलियों में से 11 की पहचान हो चुकी है। जिन नक्सलियों की पहचान हुई है, वे सभी हार्डकोर नक्सली थे, जिन पर कुल 86 लाख रुपये का इनाम घोषित था। वहीं इस इलाके में नक्सली मुठभेड़ के चार दिन बाद भी मौत का सन्नाटा पसरा हुआ है। दहशत के चलते यहां के ग्रामीण गांव छोड़कर दूसरे इलाकों में जा चुके हैं। गांव वालों में इतनी जबरदस्त दहशत है कि अब नक्सली किसी को भी मुखबिर बताकर उनकी हत्या कर सकते हैं।

इतनी बड़ी संख्या में नक्सलियों के मारे जाने के बाद कोरचोली-लेंड्रा के इलाके में स्थानीय पत्रकारों का पहुंचना शुरू हो गया है। स्थानीय पत्रकार मुठभेड़ वाले इलाके की रिपोर्टटिंग के दौरान मुठभेड़ स्थल पर भारी मात्रा में कारतूस के खोखे बिखरे मिले हैं, पेड़ों पर गोलियों के सैंकड़ों निशान बने हैं। आस-पास जो सोलर प्लेट लगे थे वो भी गोलियों की बौछार से छलनी हो गए हैं। बैरल गन के खाली कारतूस भी मौके से मिले हैं। मारे गए 13 नक्सलियों में से 11 की पहचान हो चुकी है। सभी हार्डकोर नक्सली थे, जिन पर कुल 86 लाख रुपये का इनाम घोषित था। जिसमें सर्वाधिक 20 लाख का इनाम सुखराम हेमला कंपनी नंबर 02 के पीपीसीएम एवं सीतक्का डीव्हीसीएम पर 10 लाख का इनाम घोषित था, इसके अलावा अन्य पीएलजीए कंपनी नंबर 02 के सभी सदस्यों पर 08-08 लाख का इनाम घोषित था।

बस्तर संभाग में नक्सलियों के कोर इलाकों में कैंप के स्थापना के बाद एक साथ 13 नक्सलियों के मारे जाने के साथ ही विगत एक सप्ताह से रोजाना हो रही मुठभेड़ में शनिवार तक 24 नक्सली ढेर हो चुके हैं। इससे पहले कभी भी इतने कम समय में वह भी नक्सलियों के टीसीओसी माह में जब नक्सली बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए जाने जाते थे। इतनी बड़ी संख्या में जिसमें बड़े नक्सलियों के मारे जाने से नक्सलियों की पूरी व्यवस्था ध्वस्त होकर रह गई है, ऐसा प्रतीत होने लगा है कि नक्सलियों में अब दहशत व्याप्त है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर