त्यौहारों में न हो परेशानी, स्वच्छता का भी रखें ध्यान: दमोह कलेक्टर

दमोह, 7 अप्रैल (हि.स.) त्यौहारों-पर्वो में किसी भी श्रृद्धालु को परेशानी का सामना न करना पडे, स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। यह बात दमोह कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने रविवार को संयुक्त कलेक्टेड भवन के सभा कक्ष में आयोजित शांति कमेटी की बैठक में कही।

उन्होने कहा कि सभी घाटों की सफाई की जाए, जहां पर मंदिर, मस्जिद और अन्य धर्म स्थान गुरुद्वारे वगैरह है उनके पास विशेष साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए। जहां पर जवारे विसर्जन होते हैं, उन घाटों की व्यवस्था को सुदृण किया जाए। इसके अलावा इस समय कुण्डलपुर में एक बहुत बड़ा आचार्य पदारोहण भी है, जिसके लिए बड़ी संख्या में लोगों के आने की संभावना है उसको ध्यान में रखते हुए भी व्यवस्थायें और यातायात की व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाये।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक श्रुतकीर्ति सोमवंशी, अपर कलेक्टर मीना मसराम, एडीशनल एसपी संदीप मिश्रा, एसडीएम दमोह आरएल बागरी सहित शांति समिति के सदस्यगण मौजूद थे।

कलेक्टर कोचर ने कहा इस बात की बहुत खुशी है कि समिति की बैठक में बहुत अच्छे सुझाव शांति समिति के सदस्यों की ओर से आए हैं, जो न केवल त्यौहारों के विषय में थे बल्कि शहर की बेहतरी को लेकर भी थे, इस पर सभी संबंधित लोग काम करेंगे। मैंने और पुलिस अधीक्षक ने यह प्रतिबद्धता जताई है कि हम लगातार इन विषयों पर काम करेंगे और इसके अच्छे परिणाम सबको देखने के लिए मिलेंगे। उन्होंने कहा सभी ने संकल्प लिया है कि जैसे होली, रंगपंचमी और बाकी के त्यौहार सद्भाव के साथ मनायें, यह सारे त्यौहार भी सद्भाव के साथ मनाए जाएंगे। इस दौरान मार्ग डायवर्सन आदि के ऊपर भी विचार किया गया है।

कलेक्टर ने कहा आने वाले जितने त्यौहार चैती चांद, ईद-उल-फितर, बैसाखी, रामनवमी, नवरात्रि और जवारे विसर्जन आदि है, इन सारे त्योहारों को सांप्रदायिक सद्भाव, उल्लास, समरसता और उत्साह के साथ मनायें।बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने भी अपने-अपने विचार रखे जिन पर कलेक्टर ने बैठक में विभागों को निर्देशित किया है, नगरपालिका साफ-सफाई, पानी और प्रकाश की व्यवस्था बेहतर तरीके से सुनिश्चित करें। इन सभी त्योहारों का आगमन अप्रैल माह में ही है, इसी समय अंबेडकर जयंती भी है। इन सारी चीजों को देखकर के नगर पालिका बहुत अच्छे से प्लान करें।

विद्युत मंडल को बताया गया है कि बिजली की निर्बाध सुविधा करें और जहां पर तार लटक रहे हैं, उनको व्यवस्थित करने का काम करें साथ में यदि कहीं ट्रांसफार्मर जलने की स्थिति आती है तो उसको सुधारने का काम सर्वोच्च प्राथमिकता पर किया जाए।

पुलिस अधीक्षक सोमवंशी ने कहा त्यौहारों को शांतिपूर्ण माहौल में मनाया जाये, परंम्परा अनुसार त्योहार मनायें, पुलिस की माकूल व्यवस्था रहेगी, किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। पुलिस सतत उपलब्ध है कोई परेशानी हो तो कंट्रोल रूम पर सूचित किया जा सकता है, आप शांति समिति के सदस्य हैं, लोगों को बताएं समझाएं कोई दिक्कत है तो मुझे और कलेक्टर साब को कॉल कर सकते हैं हम सभी आने वाले त्योहार खुशी से हर्षोल्लास से मनायें, सौहार्द का माहौल रहा है, यह जिला सोहद्रपूर्ण जिला है।

हिन्दुस्थान समाचार/ डा.हंसा वैष्णव/मुकेश

   

सम्बंधित खबर