नए आपराधिक कानून देश की न्याय प्रणाली में बदलाव लाएंगे: कविंद्र

जम्मू, 1 जुलाई (हि.स.)। वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता ने कहा कि नए आपराधिक कानूनों के लागू होने से देश की न्याय प्रणाली में बदलाव का दौर शुरू होगा। इन व्यापक सुधारों को त्वरित न्याय सुनिश्चित करने, पारदर्शिता बढ़ाने और नागरिकों के अधिकारों की अधिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सोमवार को यहां जारी एक बयान में कविंद्र ने कहा, इन नए आपराधिक कानूनों का लागू होना भारत में अधिक मजबूत और कुशल कानूनी प्रणाली बनाने की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम है। ये कानून हमारी न्यायपालिका की प्रभावशीलता को बढ़ाने, व्यक्तियों के अधिकारों की रक्षा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं कि न्याय समय पर और पारदर्शी तरीके से दिया जाए।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की उनके दूरदर्शी नेतृत्व और देश के कानूनी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए उनके अटूट समर्पण की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, ये सुधार हमारी न्यायिक प्रणाली के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने में सरकार के सक्रिय दृष्टिकोण को दर्शाते हैं। वे न केवल यह सुनिश्चित करेंगे कि न्याय अधिक कुशलता से दिया जाए, बल्कि कानून के शासन में जनता के बीच अधिक विश्वास भी पैदा करें। पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कानून प्रवर्तन एजेंसियों, कानूनी पेशेवरों और न्यायपालिका सहित सभी हितधारकों से इन कानूनों को प्रभावी ढंग से लागू करने में सहयोगात्मक रूप से काम करने का आग्रह किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर