बेमेतरा : ईवीएम मशीनों का राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के समक्ष हुआ प्रथम रेंडमाइजेशन

बेमेतरा, 8 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन के लिए जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 68 साजा, 69 बेमेतरा और 70 नवागढ़ के लिए ईवीएम और वीवीपैट मशीनों का पहला रेंडमाइजेशन सोमवार को संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के दिशा सभाकक्ष में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों कि उपस्थिति किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रणबीर शर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत टेकचंद अग्रवाल, अपर कलेक्टर डॉ.अनिल बाजपेयी, उप ज़िला निर्वाचन अधिकारी गुडूलाल जगत,एसडीएम धनिराम रात्रे, साजा, घनश्याम तंवर, बेमेतरा, पिंकी मनहर बेरला सहित संयुक्त कलेक्टर अंकिता गर्ग, डिप्टी कलेक्टर एवं नोडल डाक मतपत्र दिव्या पोटाई उपस्थित थे।

रेंडमाइजेशन प्रक्रिया ज़िला सूचना एवं विज्ञान (डीईओ) रोहित चंद्रवंशी ने पारदर्शी तरीके से कंप्यूटर पर उपलब्ध निर्वाचन आयोग के सॉफ्टवेयर पर की गई। ’रेंडमाइजेशन प्रक्रिया के सभी राउंड पर राजनीतिक दलों की संतुष्टि उपरांत प्रक्रिया फाइनल की गई। राजनीतिक दलों को जानकारी दी गई कि मशीनें स्ट्रांग रूम शहर के मंडी परिसर में विधानसभा वार निर्धारित कक्षों में रहेंगी। जिसकी सुरक्षा 24 घंटे पुलिस द्वारा की जाएगी।

कलेक्टर ने कहा कि किसी उम्मीदवार व राजनीतिक दल के संबंध में आदर्श चुनाव आचार संहिता से संबंधित कोई शिकायत है, तो वह सी-विजिल एप पर की जा सकती है। इस ऐप पर शिकायत आने के बाद 100 मिनट के अंदर आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाती है। रोहित चंद्रवंशी सी-विजिल एप संबंधी प्रक्रिया की जानकारी दी। वही डिप्टी कलेक्टर एवं नोडल डाक मतपत्र श्रीमती पोटाई ने डाकमत पत्र के पात्र मतदाताओं और डाक मतपत्र,सुविधा केंद्र और तिथि से अवगत कराया।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर