बारिश से पहले माइक्रोप्लान बनाकर हो जानी चाहिये नाला सफाई : नगर आयुक्त

- माइक्रोप्लान के अनुसार रोजाना होने वाले कार्यों की जानकारी रहे अपडेट

कानपुर, 08 अप्रैल (हि.स.)। मौसम विभाग के मुताबिक अबकी सीजन में अच्छी बारिश की संभावना है और मानसून भी तय समय पर आएगा। इसको देखते हुए नगर निगम ने नाला सफाई के लिए कमर कस ली। नगर आयुक्त ने साफ कहा कि बारिश से पहले माइक्रोप्लान बनाकर नाला सफाई का कार्य हो जाना चाहिये। इसके साथ ही माइक्रोप्लान के अनुसार रोजाना होने वाले कार्यों को अपडेट रखा जाये ताकि निरीक्षण में स्पष्टता रहे

नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने आगामी मानसून को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत 01 मीटर से कम चौड़े नाले की सफाई का कार्य 15 अप्रैल से प्रारम्भ करने का निर्देश दिया। साथ ही निर्देशित किया इस कार्य के लिए सभी नगर स्वास्थ्य अधिकारी माइक्रोप्लान बनाएं। नगर निगम सीमान्तर्गत समस्त बड़े नालों की सिल्ट सफाई व सिल्ट उठान कराये जाने के लिए मुख्य अभियन्ता को माइकोप्लान बनाए जाने को कहा। 10 अप्रैल तक सभी बड़े नालों की सफाई का माइक्रोप्लान तैयार उनके समक्ष प्रस्तुत किये जाएं।

नगर आयुक्त ने कहा कि ग्रीष्म ऋतु प्रारम्भ हो चुकी है और यही समय है कि नाला सफाई का कार्य शीघ्र प्रारम्भ कर दिया जाये, जिससे 15 जून तक यानी वर्षा ऋतु के प्रारम्भ होने के पहले ही सभी नाले साफ हो जाये। इसके साथ ही वर्षा ऋतु के दृष्टिगत जन-मानस को होने वाली समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए अभियन्त्रण एवं स्वास्थ्य विभाग को कन्ट्रोल बनाये जाने एवं उनमें कर्मचारी तैनाते करते हुए कन्ट्रोल रूम का नम्बर, हेल्प लाइन नम्बर तत्काल जारी किये जाने को कहा। यह भी कहा कि इस बार नाला सफाई का कार्य पूर्ण पारदर्शिता के अनुरुप साफ कराया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/दीपक/मोहित

   

सम्बंधित खबर