चैत्र नवरात्रि के लिए पूरी हुई तैयारी, सज गये माता के द्वार

कानपुर, 08 अप्रैल (हि.स.)। शक्ति आराधना और पूजा पाठ का महापर्व चैत्र के नवरात्रि मंगलवार से शुरू हो रहे हैं। चैत्र नवरात्रों की शुरुआत 9 अप्रैल से हो रही है, जो 17 अप्रैल को श्रीरामनवमी के साथ सम्पन्न होंगे। इसको देखते हुए कई दिनों से शहर के विभिन्न मंदिरों में तैयारियां चल रही थी जो आज पूरी हो गईं और माता के द्वार सज गये। मंगलवार को भोर पहर से माता के द्वार पर भक्तों की भीड़ लगना शुरु हो जाएगी।

तपेश्वरी मंदिर के पुजारी आचार्य राजेन्द्र मिश्रा ने बताया कि हिंदू धर्म में नवरात्रि को बेहद पवित्र माना गया है। इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा अर्चना की जाएगी। इन नौ दिनों में माता रानी की पूजा-अर्चना करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है। इस बार की चैत्र नवरात्रि को बेहद ही खास माना जा रहा है, क्योंकि ये पूरे 9 दिन की होगी। इस साल 9 अप्रैल से हो रही है, जो 17 अप्रैल तक नवरात्रि है और दशमी के दिन पारण होगा।

शास्त्रों के अनुसार, पूरे नौ दिन की नवरात्रि शुभ मानी जाती है। इसके अलावा इस बार मां दुर्गा का आगमन नाव यानी नौका पर हो रहा है। यह भी एक प्रकार का शुभ संकेत है। वैसे तो मां दुर्गा सिंह की सवारी करती हैं, लेकिन नवरात्रि के पावन दिनों में धरती पर आते समय उनकी सवारी बदल जाती है। मां जगदंबे की सवारी नवरात्रि के प्रारंभ होने वाले दिन पर निर्भर करती है। नवरात्रि का प्रारंभ जिस दिन होता है, उस दिन के आधार पर उनकी सवारी तय होती है। इसको लेकर शहर के तमाम देवी मंदिरों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस कमिश्नरेट ने रूपरेखा तैयार की है। वहीं, नवरात्रि पर्व को लेकर देवी मंदिरों में तैयारी अंतिम रूप में चलती रही।

चैत्र नवरात्रि पर मां तपेश्वरी, मां बारा देवी, कुष्मांडा देवी, जंगली देवी, बुद्धा देवी, बंगाली मोहाल की काली मंदिर सहित जिले के तमाम प्रतिष्ठित देवी मंदिरों में आज रात्रि से ही दर्शन करने वाले भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। कुछ मंदिरों के पास मेले का भी आयोजन होता है। इसको ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन ने तैयारी की है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

   

सम्बंधित खबर