यूपीएससी-सीएसई 2024 : अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर इन नियमों का करना होगा पालन

लखनऊ, 15 जून (हि.स.)। संघ लोक सेवा आयोग की ओर से यूपीएससी सिविल सेवा 2024 प्रांरभिक परीक्षा का आयोजन 16 जून को किया जाएगा। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। जिन अभ्यर्थी ने अभी तक हाॅल टिकट नहीं डाउनलोड किया है। वह आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा में शामिल होने से पहले उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों को एक बार जरूर ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2024 16 जून, 2024 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, रिक्तियों की संख्या परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) सहित विभिन्न केंद्रीय सरकारी सेवाओं और विभागों में लगभग 1056 पदों को भरा जाएगा।

सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। ऐसे में इस परीक्षा में सुरक्षा इंतजामों का सख्त होना लाजमी है। उम्मीदवारों को एग्जाम गाइडलाइंस का पालन करना होगा, क्योंकि कोई भी गलती होने पर आपको परीक्षा केंद्र से बाहर किया जा सकता है।

यूपीएससी परीक्षा के लिए गाइडलाइंस

यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक परीक्षा में कुल 2 पेपर होंगे। पहला पेपर सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक होगी,जबकि दूसरा पेपर दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगा। यूपीएससी ने कहा है कि सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर निर्धारित एग्जाम टाइम से 30 मिनट पहले पहुंचना होगा। निर्धारित समय के बाद कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। ई-एडमिट कार्ड में किसी भी विसंगति के मामले में, उसे तुरंत आयोग को uscsp-upsc@nic.in पर ईमेल द्वारा सूचित किया जाना चाहिए।

उम्मीदवारों को परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आवंटित स्थान पर अपने ई-प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट प्रस्तुत करना होगा। यदि कोई उम्मीदवार प्रिंटआउट प्रस्तुत नहीं कर पाता है,तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परीक्षा केन्द्र पर एडमिट कार्ड के साथ-साथ एक फोटो आईडी कार्ड भी ले जाना आवश्यक है, जिसका नंबर ई-एडमिट कार्ड में उल्लिखित है। जिस उम्मीदवार का फोटो ई-एडमिट कार्ड पर स्पष्ट नहीं है या फोटो में उसका नाम और तारीख नहीं है, उसे अपने नाम और फोटो की तारीख के साथ दो पासपोर्ट आकार के फोटो के साथ एक फोटो पहचान पत्र लाना होगा।

कोई विशेष ड्रेस कोड नहीं

यूपीएससी परीक्षा के लिए कोई विशेष ड्रेस कोड नहीं लागू किया गया है। अभ्यर्थियों को परीक्षा के दिन आरामदायक,हल्के रंग के और शालीन कपड़े पहनने की अनुमति है। अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर स्मार्ट वॉच नहीं पहनकर जा सकते हैं। केवल सामान्य कलाई घड़ी ही पहनने की अनुमति दी गई है।

काला बॉल प्वाइंट पेन रखना न भूलें

अभ्यर्थियों को काला बॉल प्वाइंट पेन साथ लाने की भी सलाह दी जाती है, क्योंकि अभ्यर्थियों को ओएमआर उत्तर पत्रक और उपस्थिति सूची केवल काले बॉल प्वाइंट पेन से ही भरनी होगी।

इन पर है प्रतिबंध

एग्जाम सेंटर पर मोबाइल फोन, स्मार्ट स्मार्ट वॉच, आईटी गैजेट, किताबें आदि लेकर जानें की अनुमति नहीं है। आयोग के अनुसार अगर ये चीजें किसी भी अभ्यर्थी के पास मिलती हैं,तो उन्हें तुरंत परीक्षा केंद्र से बाहर कर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे प्रतिबंधित वस्तुएं न लाएं क्योंकि एग्जाम हॉल में रखने की कोई व्यवस्था नहीं की जाएगी।

गौरतलब है कि, यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 26 मई को होनी थी, लेकिन आम चुनावों के कारण इसे 16 जून तक के लिए टाल दिया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ.आशीष वशिष्ठ/राजेश

   

सम्बंधित खबर