देश में दो विचारधाराओं आदिवासी और वनवासी की लड़ाई चल रही: राहुल गांधी

चुनावी सभा में लोग

अनूपपुर, 8 अप्रैल (हि.स.)। आदिवासी का मतलब जो इस देश के इस धरती के पहले वारिस हैं। देश में उन्हें जल, जंगल और जमीन का हक मिलना चाहिए, क्योंकि वह हिंदुस्तान के पहले मालिक और निवासी हैं। भाजपा कहती है कि आप वनवासी हैं, वनवासी का मतलब जो जंगल में रहते हैं, उन्हें ना जमीन का हक है, ना जंगल का हक है और ना जल का हक है। उन्हें कोई अधिकार नहीं मिलनी चाहिए। यह दो विचारधाराओं की लड़ाई चल रही है। हम आपको आदिवासी कहते हैं, वह आपको वनवासी कहते हैं। यह बात कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को शहडोल में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कांग्रेस का वादा दोहराते हुए कहा कि कांग्रेस महालक्ष्मी योजना के तहत देश के हर गरीब परिवार में एक महिला को एक साल में एक लाख रुपये उसके बैंक खाते में डालेगी। एक साल में टोटल एक लाख रुपये आएंगे। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी किसान विरोधी कानून लाए। देश के किसान उस कानून के खिलाफ खड़े हो गए। उन्होंने कानून को रद्द कराया। किसान सिर्फ कर्जा माफ करने की बात करता है। अपनी मेहनत का सही दाम मांगता है। हमारी सरकार आने पर देश के किसानों का कर्जा माफ होगा और कानूनी समर्थन मूल्य किसानों को दिया जाएगा।

काला धन भाजपा के खातों में निकला: जीतू पटवारी

सभा को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा कि पीएम मोदी ने कालाधन वापस लाने की बात कही थी। लेकिन सबसे ज्यादा कालाधन भाजपा के खातों में निकला। कांग्रेस के खातों में नहीं निकला। पीएम मोदी ने कहा था, महंगाई कम करेंगे। आज पेट्रोल की कीमत 110 रुपए पहुंच गई।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश शुक्ला/मुकेश

   

सम्बंधित खबर