नव संवत्सर पर अजमेर के प्रमुख चौराहों पर सजावट व स्वागत

अजमेर, 09 अप्रैल(हि.स.)। चैत्र नवरात्र मंगलवार से शुरू हो गए। नवरात्र के पहले दिन सुबह से ही माता के मंदिरों में माता की आराधना और व्रत उपवास भी शुरू हो गए। लोगों ने घरों में घट स्थापना के साथ विधिवत अम्बेमाता की पूजा-अर्चना की। पहले दिन माता के रूप में शैलपुत्री की आराधना की गई। शहर के प्रमुख माता मंदिरों में भक्तों का तांता लग गया। प्रसाद चढ़ाने और दर्शन करने के लिए जगह जगह कतारे लगी देखी गई। मंदिरों में जगह जगह धार्मिक आयोजन भी रखे गए।

नववर्ष का किया स्वागत....

हिंदू पंचांग के अनुरूप नववर्ष के पहले दिन का अजमेर में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के स्वयंसेवकों एवं सनातन धर्म के मानने वालों ने जोरदार स्वागत किया। लोगों में भारी उत्साह देखने को मिला। केसरिया रंग से चौराहों को सजाने से शहरभर का माहौल केसरिया हो गया।

नव संवत्सर के अवसर पर 9 अप्रैल को अजमेर के प्रमुख चौराहों पर सजावट की गई। चौराहों से गुजरने वाले लोगों का तिलक लगाकर स्वागत किया गया। लोगों को नीम की पत्ती और मिश्री से मुंह मीठा करवाया गया। इस लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़े बीस से भी ज्यादा संगठनों के कार्यकर्ताओं ने विविध टोलियां बनाकर प्रत्येक चौराहे पर प्रात: सूर्य की पहली किरण धरती पर पड़ने के साथ ही जन जन को शुभकामनाएं दीं और उनका स्वागत किया।

नव संवत्सर समारोह समिति अजयमेरु के संरक्षक सुनील दत्त जैन और अध्यक्ष निरंजन शर्मा ने बताया कि लोगों के उत्साह को देखते हुए जाहिर था कि सनातन धर्म को मानने वाले लोग हिंदू कैलेंडर के अनुरूप ही नववर्ष मनाने को उत्सुक है। इससे पहले 8 अप्रैल को रीजनल कॉलेज स्थित चौपाटी पर विक्रम मेले का आयोजन किया गया, जिसमें शहर के लोगों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। इस अवसर पर भारत माता का चित्र और नौ देवियों का सजीव चित्रण किया गया। बच्चों के लिए नि:शुल्क खाद्य सामग्री भी उपलब्ध करवाई गई।

विक्रम संवत 2081 होने पर इतनी की संख्या में किया पौधों का वितरण:...

हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह वर्ष विक्रम संवत 2081 है। इस महत्व को देखते हुए ही अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उच्च शिक्षा राजस्थान की ओर से 2081 पौधों का वितरण भी किया। संस्था के प्रदेश महामंत्री प्रोफेसर सुशील बिस्सू और अतिरिक्त महामंत्री प्रोफेसर नारायणलाल गुप्ता ने बताया कि अजमेर के क्लॉक टावर और गवर्नमेंट कॉलेज चौराहों पर पौधों के वितरण की विशेष व्यवस्था की गई। पौधों का वितरण शुभारंभ प्रात: 9 बजे क्लॉक टावर चौराहे पर किया गया। पत्रकार एस पी मित्तल को अतिथि बनाया गया।बिस्सू और गुप्ता ने बताया कि पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पौधों को लगातार नि:शुल्क वितरण किया जा रहा है। देश भर में संस्था के 12 लाख से भी अधिक सदस्य हैं जो हिंदू पंचांग के अनुरूप सामाजिक धार्मिक गतिविधियां करते हैं।

चेटीचंड पर्व पर बांधे जाएंगे 900 केसरिया साफे

चेटीचंड पर्व के अवसर पर 10 अप्रैल को अजमेर में निकलने वाले सिंधी समुदाय के जुलूस में शामिल लोगों के सिर पर केसरिया रंग के साफे बांधे जाएंगे। अजमेर स्थित ख्वाजा साहब की दरगाह के प्रमुख खादिम सैयद अब्दुल गनी गुर्देजी और मौला अली कमेटी के सदस्य यासिर गुर्देजी, जकरिया गर्दुेजी, अली अब्बास, अली दुजाना, गौस गजनवी आदि ने बताया कि चेटीचंड का जुलूस 10 अप्रैल को जब ख्वाजा साहब की दरगाह के सामने से गुजरेगा तभी 900 केसरिया रंग के साफे बांधे जाएंगे। गुर्देजी ने बताया कि वे पिछले कई वर्षों से सामाजिक सौहार्द की इस परंपरा का निर्वाह कर रहे हैं। जुलूस में शामिल लोगों के सिर पर जब केसरिया साफे बांधे जाते हैं तब दरगाह के बाहर का माहौल सद्भावना पूर्ण होता है। उन्होंने कहा कि ख्वाजा साहब की दरगाह को भी साम्प्रदायिक सद्भावना का प्रतीक माना जाता है।

नव संवत्सर पर किया पुष्कर सरोवर का दुग्धाभिषेक

नव संवत्सर पर विश्व हिंदू परिषद एवं बजरंग दल के सानिध्य में तीर्थ गुरु पुष्कर राज महाराज के दुग्धअभिषेक एवं पूजन कर नए वर्ष की शुरुआत की पूजन एवं अभिषेक तीर्थ पुरोहितों द्वारा मंत्र आचार्य एवं वेद ऋषियों द्वारा किया गया। इस अवसर पर जिला मंत्री श्याम मनोहर सोनी, प्रखंड अध्यक्ष त्रिभुवन पाराशर, प्रखंड मंत्री उमेश पाराशर, नगर अध्यक्ष रामकरण मेघवाल, नगर मंत्री शुभम पाराशर, बजरंग दल संयोजक अंकित पाराशर, सत्यनारायण शास्त्री मौजूद थे।

तिलक एवं प्रसाद वितरित कर शुभकामनाएं दी.

भारत विकास परिषद एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से भारतीय नव वर्ष के अवसर पर आज प्रात: पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर से मुख्य बाजार होते हुए नए रंगनाथ मंदिर तक समस्त तीर्थ यात्रियों, विदेशी पर्यटकों, पुरोहितों, वाहन चालकों एवं दुकानदारों के तिलक लगाकर तुलसी,नीम एवं मिश्री का प्रसाद वितरित किया गया एवं सभी को नव संवत्सर विक्रम संवत् 2081 की शुभकामनाएं प्रेषित की गई। इस दौरान सभी एक दूसरे को जय श्री राम कहते हुए नव वर्ष की बधाई दे रहे थे। सभी में हर्ष एवं उल्लास का माहौल था।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर