तपती धूप में खेतों में दिखी जिलाधिकारी अमेठी

संबंधित तस्वीरसंबंधित तस्वीरसंबंधित तस्वीर

अमेठी, 10 अप्रैल (हि.स.) चिलचिलाती धूप में बुधवार की दोपहर अमेठी की जिलाधिकारी निशा अनंत ने विकास खंड गौरीगंज अंतर्गत ग्राम पंचायत बेहटा में पहुंच कर जनपद में गेहूं की फसल के उत्पादन जानने को लेकर क्रॉप कटिंग कराई।

इस दौरान जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत बेहटा में राजस्व व कृषि विभाग की टीम के साथ किसान मीरा पत्नी हरिबक्श सिंह, प्रगति सिंह पुत्र हरिबक्श सिंह व श्यामली पत्नी सुरेश चंद्र मिश्र के खेत पर पहुंचकर अपने सामने 43.03 स्क्वायर मीटर गेहूं की फसल की क्राप कटिंग कराई तथा तौल भी कराया गया,जोकि क्रमशः 14.200 किग्रा व 13.300 किग्रा निकला।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत किसानों को क्षतिपूर्ति का भुगतान करने के लिए क्राप कटिंग आंकड़ों का अत्यधिक महत्व होता है। इस दौरान जिलाधिकारी ने किसान भाईयों से सीधा संवाद स्थापित किया और अपने नजदीक के क्रय केन्द्र पर गेहूं बेचने हेतु किसानों से अपील भी की।

उन्होंने कहा कि सरकारी गेहूं क्रय केन्द्र पर किसान भाई गेहूं बेचे ताकि उन्हें उचित मूल्य मिल सके। उन्होंने बताया कि गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य रु.2275 प्रति कुंतल निर्धारित है। इसके साथ ही उन्होंने किसान भाइयों से अपने खेतों में फसल अवशेषों को ना जलाने की भी अपील किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित किसान भाइयों से लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत आगामी 20 मई 2024 को अपने व आसपास के लोगों को मतदान करने की अपील किया। उन्होंने कहा कि जो लोग बाहर रह रहे हैं उनको फोन के माध्यम से वार्ता कर मतदान करने के लिए कहें। इस अवसर पर तहसीलदार गौरीगंज अभय राज, सांख्यिकी अधिकारी, राजस्व निरीक्षक, लेखपाल सहित किसान भाई मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/लोकेश त्रिपाठी/राजेश

   

सम्बंधित खबर