एआई 4 भारत परियोजना के तहत डोगरी भाषण पर तीन दिवसीय कार्यशाला आयोजित

कठुआ 12 अप्रैल (हि.स.)। प्रिंसिपल जीडीसी बसोहली डॉ. निधि कोतवाल के संरक्षण में अनुसंधान परियोजना ए आई 4 भारत के तहत डोगरी के लिए स्वचालित भाषण पहचान पायलट पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम की शुरुआत डोगरी विभाग की प्रमुख डॉ. वैष्णो देवी के स्वागत भाषण से हुई जिसमें उन्होंने एएसआर टीम के सभी सदस्यों और कॉलेज के सभी संकाय सदस्यों का स्वागत किया। इस अवसर पर बोलते हुए संरक्षक और मुख्य अतिथि ने डोगरी विभाग और कॉलेज के अन्य संकाय सदस्यों को बधाई दी और उनके प्रयासों की सराहना की। डॉ. प्रीति दुबे ने सभी उपस्थित लोगों को एआई 4 भारत के डोगरी भाग के विभिन्न पहलुओं के बारे में बताया और उन्होंने यह भी चर्चा की कि डोगरी के विभिन्न स्वर, उच्चारण और द्वंद्वात्मक विविधता के लगभग 500 नमूने जिला कठुआ से एकत्र किए जाएंगे और इसी तरह से बहुत सारे बोली जाने वाली डोगरी की विविधता को कवर करने के लिए अन्य जिलों और बोली जाने वाले क्षेत्रों से नमूने एकत्र किए जाएंगे, जिनका उपयोग स्थानीय आईटी सॉफ्टवेयर और एआई परियोजना बनाने के लिए अधिकतम लाभ के लिए किया जाएगा।

अंत में डोगरी विभाग की डॉ. अनु शर्मा ने इस अवसर पर धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में डॉ. शिवाली कपूर, पीटीआई परवीन सिंह, पीटीआई रोशन शर्मा, डॉ. सुशील कुमार, प्रोफेसर विशाल शर्मा उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन//बलवान

   

सम्बंधित खबर