राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने नगर में निकाली मतदाता जागरूकता रैली

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई में निकली नगर में मतदाता जागरूकता रैली छाया विक्रमराष्ट्रीय सेवा योजना इकाई में निकली नगर में मतदाता जागरूकता रैली छाया विक्रम

ऋषिकेश, 13 अप्रैल (हि.स.) । पंडित ललित मोहन शर्मा श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्व विद्यालय परिसर, ऋषिकेश के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई, युवा एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार एवं क्षेत्रीय निदेशालय, एन. एस.एस. लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में शहीदी दिवस समारोह के दूसरे दिन विश्वविद्यालय परिसर, ऋषिकेश की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने मतदाता और स्वच्छता जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को मतदान करने और स्वच्छता अपनाने के लिए जागरूक किया।

शनिवार को मतदाता जागरूकता रैली को परिसर के निदेशक प्रो. महावीर सिंह रावत ने झंडी दिखाकर रैली को विश्वविद्यालय परिसर से होते हुए मुख्य बाजार से त्रिवेणी घाट के लिए रवाना किया। इसमें स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत मिशन को कामयाब बनाने के लिए लोगों से अपनी मानसिकता में बदलाव लाने की अपील की गई। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है ताकि वे अपने क्षेत्र में साफ-सफाई का पूरा ध्यान दें और जब प्रत्येक व्यक्ति सफाई का महत्व समझने लगेगा तो हमारे गली-मोहल्लें, गांव-शहर, प्रदेश और देश अपने आप ही स्वच्छता की ओर बढे़ंगे।

रैली में साथ में चल रहे छात्र-छात्राएं मतदाता जागरूकता स्लोगन की तख्तियां लेकर चल रहे थे। वे पहले मतदान फिर जलपान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, एक भारत श्रेष्ठ भारत, मेक इन इंडिया, नमामि गंगे हर हर गंगे, हम सबने ठाना है, गंगा को स्वच्छ बनाना है आदि नारे लगा रहे थे। स्वयंसेवियों ने त्रिवेणी घाट पर सफाई की और नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किये। उन्होंने आओ चलो मतदान करें की थीम पर नुक्कड़ नाटक किया।

कार्यक्रम संयोजक और वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अशोक कुमार मैन्दोला ने कहा कि स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत की तर्ज पर स्वच्छ उत्तराखंड और स्वस्थ उत्तराखंड अभियान चलाया जाना चाहिए। इस अभियान से उत्तराखंड का कोई भी जिला, क्षेत्र अछूता नहीं रहना चाहिए और पूरे परदेस में यह अभियान चलाया जाना चाहिए। स्वच्छता के साथ हमारा स्वास्थ्य भी जुड़ा हुआ है। स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए हमें समाज के लोगों में स्वच्छता के प्रति ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैलानी होगी।

मतदाता जागरूकता में युवाओं की भूमिका विषय पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में पीयूष गुप्ता ने प्रथम स्थान रवीना और मानसी ने द्वितीय स्थान और पवन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। स्वच्छता विषय पर आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में योगेश ने प्रथम स्थान शिवम ने द्वितीय स्थान और पूजा एवं सोनी ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर प्रोफेसर हेमलता मिश्रा, प्रोफेसर पूनम पाठक, पियूश, यश गर्ग, गौतम, रोहित, सुमित, साक्षी, रवीना, प्रिंस, संजना, आयुष, दिनेश, सलोनी, सैनी, प्रतिभा, सलोनी, पवन, राहुल शिवम, तनुज, अभिनव, प्रशांत, राधिका आदि स्वयंसेवी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विक्रम/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर