हरकी पैड़ी के सामने लोनिवि की जमीन पर थाने की कवायद शुरू

हरिद्वार, 05 फ़रवरी (हि.स.)। हरकी पैड़ी पर एक करोड़ 59 लाख की लागत से हरिद्वार विकास प्राधिकरण द्वारा बनवाई जा रही नयी पुलिस चौकी मामले में अब एक और पेंच आ गया है। गृह विभाग ने अपने निर्माण अनुभाग को सड़क पर जनाने घाट के सामने लोक निर्माण विभाग द्वारा अधिगृहीत 2848 फुट भूमि पर नये थाने के निर्माण की संभावनाएं देखने के निर्देश दिए हैं।

यह भूमि 1986 में लोक निर्माण विभाग ने शांतिभवन कैलाश निकेतन की दो इमारतों को हटाकर अधिग्रहित की थी। इस स्थान पर वीआईपी पार्किंग बनाई जानी थी, लेकिन प्रशासन मुआवजा बांटकर भूल गया। बाद में जमीन पर कब्जे हो गये। अब गृह विभाग इस भूमि पर थाना बनाए जाने की संभावनाओं का परीक्षण कर रहा है। इस मामले में आरटीआई कार्यकर्ता रमेश चंद्र शर्मा ने बन रही पुलिस चौकी पर सवाल उठाते हुए खाली पड़ी भूमि पर थाना बनाने की मांग की थी। 1994 में नगर निगम की नजूल भूमि पर तत्कालीन एसएसपी अशोक कुमार के प्रयास से बनी हरकी पैड़ी चौकी पर कई तरह के विवाद हैं। गंगा सभा भी यहां से चौकी का स्थानांतरण चाहती है।

जिलाधिकारी भी चौकी को अन्यत्र ले जाने की अनुशंसा कर चुके हैं। समाजसेवी रमेश चंद्र चौकी हटाकर खाली भूमि पर थाना निर्माण की मांग कर रहे हैं। तकनीकी तौर पर प्राधिकरण द्वारा चौकी पर धन व्यय करने पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। बीते कुंभ के दौरान आईओसी के 34 करोड़ रुपयों से इस स्थान पर स्टेडियम नुमा सीढि़यां बनाने की भी परिकल्पना की गई थी जिससे सड़क से ही आते-जाते लोग आरती दर्शन कर सकें। हालांकि ये योजना परवान नहीं चढ़ी।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर