हीट वेब से निपटने की तैयारी पूरी: सिविल सर्जन

पलामू, 13 अप्रैल (हि.स.)। पलामू में बढ़ते तापमान को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने हीट वेब से निपटने के लिए सारी तैयारी पूरी कर ली है। सिविल सर्जन डॉ अनील कुमार ने शनिवार को एमआरएमसीएच में प्रेस वार्ता में कहा कि हीट वेब की स्थिति शरीर की कार्य प्रणाली पर प्रभाव डालती है, जिससे मृत्यु भी हो सकती है। इस कारण सावधानी बरतने की जरूरत है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से एडवाइजरी भी जारी की गई है।

वहीं 13 मई को पलामू में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भी हीट वेब से मतदान कर्मी, सुरक्षाकर्मी समेत चुनाव कार्य में लगे लोग बीमार पड़े तो उन्हें तुरंत उपचार दिया जाए, इसके लिए भी तैयारी कर ली गई है। उन्होंने कहा कि सभी सीएचसी में पांच-पांच, पीएचसी केंद्रों में दो-दो, जिला अस्पताल में 25, आयुष्मान भारत योजना से जुड़े निजी अस्पतालों में भी पांच-पांच कुल 250 बेड तैयार किये गए हैं। सभी केंद्रों में ओरआएस, आवश्यक दवाईयां आदि भी उपलब्ध करायी जा रही है।

उन्होंने कहा कि चुनाव के दिन पलामू के सभी बूथों पर सहिया आवयक दवाईयों के साथ उपलब्ध रहेंगी। वहीं तीन-तीन बूथों पर मॉनेटरिंग के लिए सहिया साथी को लगाया जाएगा। सहिया साथी के मोनेटरिंग एमपीडब्लू और एमपीडब्लू के मोनेटिरंग के लिए मेडिकल ऑफिसर रहेंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव के पहले तक ब्लड बैंक में रक्त का स्टॉक पर्याप्त मात्रा में कर लिया जाएगा। इसके लिए सामाजिक संगठनों से रक्तदान करने के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले में पर्याप्त एंबुलेंस भी उपलब्ध है। 108 एंबुलेंस जिले में 28 है। इसके अलावे सीएचसी केंद्रों पर एक-एक एंबुलेंस, जिले में 90 ममता वाहन भी उपलब्ध है।

जिले में फिलहाल दो लाख 94 हजार ओरएसएस उपलब्ध है। इसके अलावे एक लाख 89 हजार ओरएसएस की खरीददारी की जा रही है। साथ ही आवश्यक दवाईयां का भी क्रय जल्द कर लिया जाएगा। सिविल सर्जन ने कहा कि 2019 की लोक सभा चुनाव में हीट वेब के कारण तीन लोगों की मौत हुई थी।

ऐसे बचे लू के प्रभाव से

लू लगने से बचने के लिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। यात्रा करते समय अपने साथ पानी अपने साथ अवश्य रखें। ओआरएस, घर में बने हुए पेय पदार्थ जैसे लस्सी, चावल का पानी (माड़), नीबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करें, जिससे की शरीर में पानी कमी की भरपाई हो सके। मौसमी फल, सब्जियों के अलावे तरबू, संतरे, अंगूर, अनानस, खीरा आदि का सेवन करें। हल्के रंग के पसीना शोसित करने वाले वस्त्र पहने, धूम चश्मा, छाता, टोपी, चप्पल आदि का उपयोग करना चाहिए।

अगर खुले में कार्य करे हैं तो सिर, चेहरा, हाथ-पैरों को गीले कपड़े से ढके रहे तथा छाते का प्रयोग करें। घरों को ठंडा रखे दिन के समय पर्दे, खिड़कियां, दरवाजे आदि बंद कर रखे तथा रात को खिड़कियां खोलकर रखें। जानवरों को छायादार स्थानों पर रखे, पर्याप्त पानी पीने दें। अधिक गर्मी वाले समय में विशेषकर दोपहर 12 से तीन बजे के मध्यम सूर्य की सीधे रौशनी में जाने से परहेज करें। नंगे पैर बाहर न निकले। अधिक प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ का प्रयोग से यथा संभव बचें तथा बासी भेाजन का प्रयोग ना करें।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर