पलामू में 155 चौकीदारों की होगी बहाली, अजा के लिए सीट शून्य रखने पर विरोध

पलामू, 4 जुलाई (हि.स.)। जिले में 155 चौकीदारों की बहाली होगी। उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी के कार्यालय (जिला चौकीदार शाखा) से इस संबंध में आवश्यक सूचना के माध्यम से जानकारी दी गयी है। सीधी भर्ती के लिए 20 जुलाई तक आवेदन करने की तिथि निर्धारित की गयी है। कुल 155 रिक्त पदों पर अनुसूचित जनजाति के लिए 30, आनाक्षित 78, आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक 13, अत्यंत पिछड़ा वर्ग 10 एवं पिछड़ा वर्ग से 24 चौकीदारों की बहाली होगी। अनुसूचित जाति के लिए पद शून्य किया गया है। आवेदन पत्र निबंधित डाक के माध्यम से उपायुक्त पलामू के कार्यालय, जिला चौकीदार शाखा (समाहरणलय भवन ब्लॉक ए) में निर्धारित तिथि तक प्राप्त किया जायेगा।

एक अगस्त 2023 के अनुसार न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष निर्धारित है। अनारक्षित के लिए 35 वर्ष, पिछड़ा वर्ग-अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 37 वर्ष, महिला (पिछड़ा वर्ग-अत्यंत पिछड़ा वर्ग) 38 वर्ष एवं अनुसूचित जनजाति (पुरूष-महिला) के लिए 40 वर्ष निर्धारित किया गया है। बहाली के दौरान लिखित परीक्षा 50 अंको की ली जायेगी, जिसमें जिला से संबंधित समान्य ज्ञान एवं स्थानीय भाषा से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे। न्यूनम 30 अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा।

सामान्य की उंचाई 160 सेंटीमीटर, पिछड़ा वर्ग-अन्य पिछड़ा वर्ग 160 सेंटीमीटर, अनुसूचित जनजाति 155 सेंटीमीटर, महिला 148 सेंटीमीटर होनी चाहिए। एक मील की दौड़ पुरूषों के लिए पांच मिनट या पहले पांच मिनट के बाद छह मिनट तक (अधिक समय लेने वाले निरर्हित समझे जायेंगे)। महिलाओं के लिए 8 मिनट या पहले 8 मिनट के बाद 10 मिनट तक (अधिक समय लेने वाले निरर्हित समझे जायेंगे)।

संख्या की तर्ज पर हो चौकीदार की भर्ती: नागमणि

डालटनगंज: आजाद समाज पार्टी के प्रदेश संगठन सचिव नागमणि रजक ने गुरुवार को कहा कि पलामू जिले के चौकीदारों की सीधी भर्ती के सूचना पत्र के अनुसार अनुसूचित जाति की सीट को शून्य कर दिए जाना जिला अधिकारियों के चरित्र पर सवाल खड़ा करता है। पलामू क्षेत्र अनुसूचित जाति बाहुल्य है और इसी क्षेत्र में अनुसूचित जाति की सीट को शून्य करना अजा छात्र-छात्राओं के भविष्य से खेलवाड़ किए जाने की मानसिकता को दर्शाता है।

रोस्टर तैयार करने में गड़बड़ी हुई है। रोस्टर तैयार करते समय ध्यान रखना चाहिए कि कांशीराम साहब जी के द्वारा कही गई बात जिसकी जितनी संख्या भारी उतनी उसकी हो हिस्सेदारी के तर्ज पर चौकीदार की भर्ती तय किया जाना चाहिए। उन्होंने सांसद बीड़ी राम पर तंज कसते हुए कहा कि जब आपका राजा कुंभकर्णी निंद्रा में सोया रहे तो वहां की प्रजा के साथ यही हाल होने वाला है। सांसद अनुसूचित जाति आरक्षण सीट से संसद पहुंचे हैं और उनके शासन में पलामू के पदाधिकारियों द्वारा अनुसूचित जाति के छात्रों के साथ दोहरी नीति अपनाई जा रही है, जो निंदनीय है।

उपायुक्त से अनुरोध किया है कि की जांच कर रोस्टर में परिवर्तन करें। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो भीम आर्मी अपने छात्रों के भविष्य के साथ खेलवाड़ होते नहीं देख सकती है। भीम आर्मी आजाद समाज पार्टी पलामू के बैनर तले सड़क पर आंदोलन के लिए बाध्य होगी। पलामू जिले में 155 चौकीदारों की बहाली होनी है। इसके लिए वैकेंसी निकली है।

चौकीदारों की बहाली में अजा का आरक्षण शून्य करना चिंताजनक: जेकेएम

झारखंड क्रांति मंच के संस्थापक सह केन्द्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु ने गुरुवार को मेदिनीनगर में प्रेस बयान जारी कर पलामू में चौकीदारों की बहाली में राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति का आरक्षण शून्य घोषित करने की निन्दा की।

उन्होंने कहा कि मामले में सांसद-विधायक की चुप्पी चिंताजनक है। पलामू-गढ़वा में चाहे आरक्षी, चौकीदार या अन्य संविदा की बहाली हो, सबसे ज्यादा अन्याय का शिकार अनुसूचित जाति के लोगों को बनाया जाता है।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर