औद्योगिक भ्रमण में छात्रों ने समझा दूध से बनने वाले विभिन्न उत्पादों की प्रक्रिया

कानपुर,13 अप्रैल(हि.स.)। कृषि व्यवसाय प्रबंधन के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने के लिए चंद्रशेखर आजाद क़ृषि विश्वविद्यालय के 40 छात्रों ने शनिवार को औद्योगिक भ्रमण किया। छात्रों ने दूध प्रसंस्करण और अत्याधुनिक पैकेजिंग के लिए मशीनीकृत प्रणालियों को देखा और स्वच्छता एवं गुणवत्ता को समझा। यह जानकारी शनिवार को विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. सी. एल मौर्य ने दी।

उन्होंने बताया कि औद्योगिक भ्रमण पर निकले छात्रों ने कानपुर देहात में स्थित अमूल डेयरी प्लांट माती में छात्रों ने औद्योगिक भ्रमण से अमूल के उत्पादों की विभिन्न श्रृंखलाओं जैसे दूध संग्रह, पाश्चुरीकरण और पैकेजिंग की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली।

छात्रों ने कहा कि किसानों से किस प्रकार से दूध एकत्र कर दुनिया की सबसे बड़ी दूध सहकारी समिति अमूल बनी। दूध प्रसंस्करण और अत्याधुनिक पैकेजिंग के लिए मशीनीकृत प्रणालियां जो स्वच्छता और गुणवत्ता सुनिश्चित करती है। छात्रों ने यह भी जाना कि अमूल अपनी मशीनरी के साथ दूध पाउडर कैसे बनाता है। इसके अलावा बटर मिल्क और उनके पैकेजों का उत्पादन कैसे तैयार करता है व सप्लाई चैन, मार्केटिंग, ब्रांडिंग, प्रमोशन के बारे में जानकारी प्राप्त की। छात्र-छात्राओं को पनीर बनाने में शामिल प्रक्रियाओं का निरीक्षण करने का अवसर मिला, और साथ ही, आइसक्रीम फैक्ट्री का दौरा किया जहां उन्होंने सीखा कि -40 C पर बर्फ कैसे बनती है और -18 C पर बर्फ कैसे जमा होती है।

छात्र-छात्राओं ने बताया कि आनंद में अमूल फैक्ट्री की उनकी यात्रा वास्तव में ज्ञानवर्धक रही। उन्होंने डेयरी और चॉकलेट उत्पादन प्रक्रियाओं की गहरी समझ हासिल की और गुणवत्ता और स्वच्छता के प्रति अमूल की प्रतिबद्धता से प्रभावित हुए। कार्यक्रम के दौरान विभाग के समन्वयक डा. अंशू सिंह, डा. नीतू, डा. सौरभ सोनकर उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/दीपक/राजेश

   

सम्बंधित खबर