भीषण गर्मी और जल संकट को लेकर निर्णय, प्रथम उपमहापौर 10 हजार पौधे लगायेंगे, वाटर हार्वेस्टिंग पर भी देंगे जोर

पलामू, 1 जुलाई (हि.स.)। भीषण गर्मी और जल संकट को देखते हुए इस वर्ष भी नगर निगम के प्रथम उपमहापौर राकेश कुमार सिंह (मंगल सिंह) ने पौधारोपण एवं जल संचयन हेतु संकल्प अभियान की शुरूआत करने का निर्णय लिया है। इस सिलसिले में सोमवार को सर्किट हाउस में अपने कार्यक्रम के बारे में पत्रकारों को जानकारी दी।

उन्हांेन कहा कि इस वर्ष 10 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही ज्यादा से ज्यादा घरों में वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था कराने के लिए लोगाें को प्रेरित किया जायेगा, ताकि पेयजल संकट को टाला जा सके और लगातार गिर रहे जलस्तर को कंट्रोल किया जा सके। उन्होंने बताया कि इस वर्ष की गर्मी काफी प्रचंड रही और तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया था।

प्रथम उपमहापौर ने कहा कि जैसा कि अगले वर्ष भी हमारी टीम द्वारा इस अभियान की रूप रेखा रखी गई थी, इसी के निमित नगर निगम और पलामू के अन्य ग्रामीण इलाकों में भी यह अभियान व्यापक रूप से चलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस गर्मी के मौसम में इस शहर के लोग जिस तरह पानी की किल्लत को महसूस किया है, क्योंकि पूरे शहर के साथ-साथ आस पास गांव में भी जलस्तर काफी नीचे चला गया है, जिससे आम जन के साथ-साथ जानवरों को भी पीने के पानी की समस्या झेलनी पड़ी। हलाकि हम अपने स्तर से हर संभव प्रयास कर सप्लाई के पानी को निरंतर रखा। प्रत्येक दिन शहर में पानी की व्यवस्था को अपने स्तर से पूर्ति करने का कार्य किया है, परन्तु हमारे मन में इसका स्थायी निदान हेतु व्यथा थी, इस निमित्त हम और हमारे सहयोगियो ने अगले वर्ष ही संकल्प लिया कि आज के दिन से ही मेदिनीनगर शहर के साथ-साथ आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में भी पौधा उपलब्ध कराया जाएगा और लोगों से आग्रह करेंगे कि इसे सुरक्षित किया जाए और प्रत्येक घर में जल संचय हेतु वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था बनाई जाए, ताकि हमारा जीवन और भविष्य सुरक्षित रहे। नगर निगम मेदिनीनगर में फेज 2 पाइप लाइन का कार्य प्रगति पर है और जल्द ही इसके शुरू होने के आसार हैं, जिससे जनता को निर्बाध रूप से शुद्ध पेय जल मिल पायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर