घोषणा पत्र तैयार करने के लिए पलामू से भाजपा को मिला 3938 सुझाव राज्य सरकार नहीं चाहती मंडल डैम परियोजना हो पूरी: वीडी राम

पलामू, 15 अप्रैल (हि.स.)।पलामू लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी सह सांसद विष्णु दयाल राम ने सोमवार को भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र की जानकारी दी। मेदिनीनगर के भाजपा के प्रधान कार्यालय में प्रेस वार्ता कर इस संबंध में जानकारी दी। मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष अमित तिवारी, डालटनगंज विधायक आलोक चौरसिया, छतरपुर विधायक पुष्पा देवी समेत भाजपा के कार्यकर्ता रहे मौजूद।

सांसद ने कहा कि उनके कार्यकाल में अधूरे पड़े कार्याे को पूरा करने का प्रयत्न तेजी से किया जाएगा। रोजगार की संभावना को दुरुस्त करने की कोशिश है। पलायन पर रोक लगे, इसके लिए उनकी पूरी कोशिश होगी कि पलामू और गढ़वा के इलाके में कल-कारखाने और फैक्ट्री की स्थापना हो। सिंचाई सुविधाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए सांसद ने कहा कि उनके द्वारा 22 सिंचाई योजनाओं की स्वीकृति दी गई थी, जिनमें से 15 का कार्य पूरा हो गया है। पांच पर काम चल रहा है।

उत्तरी कोयल परियोजना (मंडल डैम) के संबंध में पूछे जाने पर सांसद ने कहा कि इस योजना के अधूरी रहने के पीछे पूरी तरह से राज्य सरकार जिम्मेवार है। 6 माह पहले मुआवजा की राशि राज्य सरकार को दे दी गई है, लेकिन सरकार यह सोच में पड़ी है कि प्रभावित परिवार को किस्त में राशि दी जाए या एक मुफ्त। सरकार की यह भी सोच है कि अगर मंडल दम पर निर्माण कार्य शुरू होता है तो इसका पूरा श्रेय केंद्र सरकार को मिल जाएगा। ऐसे में मामले को जानबूझकर लटकाया गया है। सांसद ने कहा कि पूर्व में 70000 रुपए मुआवजा राशि प्रत्येक परिवार निर्धारित था, लेकिन इसे 10 लाख रुपया उनके द्वारा कराया गया। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में लगती है कि राज्य में भी बीजेपी की सरकार बनेगी तब मंडल डैम परियोजना को पूरी तरह से धरातल पर उतरा जा सकेगा।

सांसद सह पलामू लोस प्रत्याशी विष्णु दयाल ने बताया कि घोषणा पत्र जारी करने से पहले भारतीय जनता पार्टी में सुझाव आमंत्रित किया था। पलामू-गढवा से 3 हजार 425 ऑफलाइन, जबकि 513 लोगों ने ऑनलाइन सुझाव दिया था। उन्होंने बताया कि भारतीय जनता पार्टी की घोषणा पत्र में कई सारी बातों का उल्लेख है। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के साथ-साथ कई बातों का ध्यान रखा गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर