अफवाहों पर उग्र न हों और भीड़ का हिसा न बनें: डिप्टी कमांडेंट

खूंटी, 18 जनवरी (हि.स.)। 106 रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों ने गुरुवार को बिरसा कॉलेज खूंटी के छात्र- छात्राओं के समक्ष रैपिड एक्शन फोर्स की कार्यशैली, उसकी महत्ता तथा नागरिकों की सुरक्षा समस्याओं में सहभागिता संबंधी डॉक्यूमेंट्री दिखाई। 106 रैफ जमशेदपुर के डिप्टी कमांडेंट प्रकाश चंद्र बादल ने छात्रों को रैपिड एक्शन फोर्स के मोटो अर्थात सर्विंग ह्यूमैनिटी विथ सेंसिटिव पुलिसिंग के बारे विस्तार से समझाया और इसमें भर्ती होने की प्रक्रिया से भी अवगत कराया।

रैफ की नीली वर्दी होने का कारण भी उन्होंने छात्रों से साझा करते हुए कहा कि यह शांति का प्रतीक है और रैफ का काम ही है हिंसा रहित कार्यशैली से शांति बहाल करना। उन्होंने छात्रों को अफवाहों पर उग्र न होने को कहा तथा आक्रोशित भीड़ का हिस्सा न बनने को कहा। इंस्पेक्टर शंभू तिवारी और इंस्पेक्टर लक्ष्मण राय ने भी रैफ से जुड़ने का जुनून और अपने सेवा काल के किस्सों से अवगत कराया। एएसआई बीरेंद्र राम और कांस्टेबल कुमार गौतम सिंह ने भी अपने अनुभव छात्रों से साझा किया।

कार्यक्रम में दंगारोधी उपकरणों का प्रदर्शन भी किया गया और छात्रों के जिज्ञासापूर्ण प्रश्नों का जवाब भी दिया गया। आपदा की स्थिति से कैसे निबटा जाए तथा रैफ जवानों की क्या भूमिका होती है, यह भी सहज रूप से बताया गया। मौके पर कॉलेज की प्राचार्या जी किड़ो ने रैफ के जवानों की सराहना करते हुए छात्रों को उनसे प्रेरित होने को कहा और देश के प्रति उनके जज्बे को सलाम कहा।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर