चुनाव आयोग को कांग्रेस ने भेजा शिकायती पत्र, भाजपा नेताओं पर लगाया आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप

चुनाव आयोग को कांग्रेस ने भेजा शिकायती पत्र, भाजपा नेताओं पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप चुनाव आयोग को कांग्रेस ने भेजा शिकायती पत्र, भाजपा नेताओं पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप 

देहरादून, 15 अप्रैल (हि.स.)। उत्तराखंड कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि मंडल ने सोमवार को संयुक्त निर्वाचन अधिकारी नमामि बंसल से मुलाकात कर उन्हें मुख्य निर्वाचन आयुक्त भारत सरकार के नाम संबोधित पत्र सौंपा। पत्र के माध्यम से भाजपा नेताओं की ओर से किए जा रहे आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की है।

शिकायती पत्र में कांग्रेस प्रतिनिधि मंडल ने आरोप लगाया है कि देशभर में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू है। 19 अप्रैल को प्रथम चरण के मतदान की तिथि निर्धारित है। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट समेत भाजपा नेताओं और पांचों लोकसभा उम्मीदवार आदर्श चुनाव आचार संहिता का खुला उल्लंघन कर रहे हैं।

चुनाव आयोग को सबूत भी भेजे-

कांग्रेस प्रतिनिधि मंडल ने निर्वाचन आयोग को सबूत के तौर पर भाजपा के आधिकारिक पेज पर जारी की गई सोशल मीडिया पोस्टों को सौंपते हुए आरोप लगाया है कि भाजपा अपने आधिकारिक पेज पर चुनाव प्रचार की पोस्टों (फेसबुक, एक्स, इंस्टाग्राम) पर प्रधानमंत्री मोदी की सेना की वर्दी पहने तस्वीर के साथ मंदिरों की तस्वीर लगे पोस्टर प्रचारित कर रही है। प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र भट्ट का भी मंदिर की तस्वीरों के साथ प्रचार किया जा रहा है, जो आदर्श चुनाव आचार संहिता का खुला उल्लंघन है।

निर्वाचन आयोग का दोहरा मापदंड पारदर्शी एवं निष्पक्ष चुनाव पर प्रश्न चिन्ह-

कांग्रेस प्रतिनिधि मंडल ने यह भी कहा है कि जहां एक ओर भाजपा के उत्तराखंड के पांचों लोकसभा उम्मीदवार सोशल मीडिया पर धर्म विशेष के मंदिरों एवं स्लोगनों का प्रचार कर वोटरों की धार्मिक भावनाओं को भड़का रहे हैं। वहीं कांग्रेस पार्टी के गढ़वाल लोकसभा उम्मीदवार द्वारा अपने प्रचार पंपलेट में अपने अराध्य बद्रीनाथ का संबोधन करने पर चुनाव आयोग ने आपत्ति दर्ज करते हुए इसे पंपलेट से हटाने के निर्देश दिए।

कांग्रेस ने कहा कि भारत निर्वाचन एवं राज्य निर्वाचन आयोग का इस प्रकार का दोहरा मापदंड अपनाया जाना पारदर्शी एवं निष्पक्ष चुनाव पर प्रश्न चिन्ह खड़ा करता है। प्रतिनिधि मंडल में सोशल मीडिया के संयोजक विशाल मौर्य, सोशल मीडिया अध्यक्ष विकास नेगी, प्रदेश मुख्य प्रवक्ता गरिमा दसौनी, वार रूम के चेयरमैन गोपाल गडिया, प्रिया जायसवाल शामिल थीं।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर