मानसिक रूप से विक्षिप्त युवक रेलवे के हाईटेंशन बिजली तार वाले पोल पर चढ़ा,आरपीएफ की सक्रियता से बची जान

अररिया,16 अप्रैल(हि.स.)।

एनएफ रेलवे के कटिहार जोगबनी रेलखंड में सिमराहा रेलवे स्टेशन से तीन किलोमीटर आगे मानसिक रूप से विक्षिप्त युवक 25 हजार वोल्ट वाले हाईटेंशन बिजली तार वाले पोल पर चढ़ गया। कभी भी वह हाई वोल्टेज वाली बिजली के तार के चपेट में आ सकता था।लेकिन रेलवे के आरपीएफ प्रभारी उमेश प्रसाद सिंह की सक्रियता के कारण कंट्रोल रूम से रेलखंड का लाइन कटवाया गया और फिर बड़ी मशक्कत के बाद समझा बुझाकर पोल पर चढ़े मानसिक रूप से विक्षिप्त युवक को पोल से नीचे उतारा गया।

विक्षिप्त युवक सिमराहा ओपी थाना क्षेत्र के हिंगना औराही पश्चिम पंचायत के वार्ड संख्या 11 के रहने वाले परमानंद यादव का 26 वर्षीय पुत्र विकास कुमार बताया जाता है। मामले की पुष्टि फारबिसगंज आरपीएफ प्रभारी उमेश प्रसाद सिंह ने भी की। मामले को लेकर आरपीएफ प्रभारी उमेश प्रसाद सिंह ने जानकारी दी कि सिमराहा रेलवे स्टेशन से तीन किलोमीटर दूर केजे 78 के 4-5 प्वाइंट के पास स्थित ओवरहेड इक्विपमेंट ओएचई पोल पर मंगलवार को एक युवक चढ़ गया। जिसकी जानकारी ग्रामीणों के द्वारा उनको दी गई।

ग्रामीणों ने युवक को पोल पर चढ़ते देख ही आरपीएफ प्रभारी को सूचना दी।जिसके बाद आरपीएफ प्रभारी हरकत में आते हुए सबसे पहले कंट्रोल रूम से रेलखंड पर बिजली सप्लाई को बंद करवाया।जिसके बाद जवानों के साथ मौके पर पहुंचे और कड़ी मशक्कत के बाद युवक को समझा बुझाकर किसी तरह नीचे उतारा गया।फलस्वरूप युवक को जान बच गई।

युवक का मानसिक विक्षिप्तता को लेकर इलाज चल रहा है। जिसका चिकित्सीय मेडिकल पुर्जा परिजनों ने आरपीएफ प्रभारी को दिखाया।आरपीएफ प्रभारी ने बताया कि रेलवे के हाई टेंशन बिजली के तार में 25 हजार वोल्ट का करंट रहता है और समय रहते विद्युत सेवा बंद नहीं कराया जाता तो अप्रिय घटना की अनहोनी से इंकार नहीं किया जा सकता।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर