लोकसभा चुनाव: गुरुवार सुबह होगा दलों को मतदान सामग्री का वितरण

- कलेक्टर ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा, सभी तैयारियां पूर्ण

जबलपुर, 17 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा का चुनाव कराने नियुक्त मतदान दलों को ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट मशीनों सहित मतदान कराने के लिये सभी जरूरी सामग्री का वितरण गुरुवार, 18 अप्रैल की सुबह जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर से किया जायेगा। मतदान सामग्री प्राप्त करने के बाद मतदान दलों की मतदान केंद्रों के लिये रवानगी भी प्रारंभ हो जायेगी।

मतदान दलों को मतदान सामग्री के वितरण के लिये जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर में जिले की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिये अलग-अलग वितरण केंद्र बनाये गये हैं। प्रत्येक वितरण केंद्र पर उतनी ही टेबल लगाई गई हैं जितने मतदान केंद्र उस विधानसभा क्षेत्र में हैं।

जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार जिले की आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण सुबह 7.30 बजे से प्रारंभ होगा। मतदान दलों को सामग्री वितरण के लिये मतदान केंद्र वार टेबल लगाई गई हैं। मतदान अधिकारी अपने मतदान केंद्र से सबंधित टेबल के सामने लगी कुर्सी पर बैठकर ईव्हीएम, व्हीव्हीपेट और सभी जरूरी सामग्री प्राप्त करेंगे और वहीं प्राप्त सामग्री का मिलान भी करेंगे।

कलेक्टर ने लिया सामग्री वितरण व्यवस्था का जायजा

जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर दीपक सक्सेना ने बुधवार को जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर पहुँचकर मतदान सामग्री वितरण के लिये की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया और मौके पर मौजूद अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये। इस मौके पर जिला पंचायत की सीईओ श्रीमती जयति सिंह भी मौजूद थीं। जिला निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक मतदान दलों को सामग्री का वितरण के लिये करीब 850 कर्मचारियों को तैनात किया गया है। सामग्री वितरण के लिये तैनात इन कर्मचारियों को बकायदा प्रशिक्षण भी दिया गया। कहीं कोई चूक न हो इसके लिये मतदान सामग्री वितरण की आज बुधवार को रिहर्सल भी की गई। सामग्री वितरण के दौरान इन कर्मचारियों की मदद के लिये मास्टर ट्रेनर्स और सेक्टर अधिकारी भी वितरण स्थल पर मौजूद रहेंगे । मतदान के बाद मतदान दलों से मतदान सामग्री वापस प्राप्त करने की जिम्मेदारी भी इन्हीं कर्मचारियों की होगी।

जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार मतदान सामग्री के वितरण के लिये तैनात सभी कर्मचारियों को 18 अप्रैल की सुबह 4.30 बजे वितरण स्थल पर उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये। इसी समय स्ट्रांगरूम भी खोला जायेगा और ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट मशीनें निकाली जायेंगी।

मतदान सामग्री प्राप्त करने के लिए जबलपुर लोकसभा क्षेत्र की पाटन, बरगी, जबलपुर पूर्व, जबलपुर उत्तर और सिहोरा विधानसभा क्षेत्र के मतदान कर्मियों को मतदान सामग्री प्राप्त करने सुबह 7.30 बजे कृषि विश्वविद्यालय परिसर स्थित इंडियन कॉफी हाउस ग्राउंड में उपस्थित रहना होगा। विधानसभा क्षेत्र जबलपुर केंट, जबलपुर पश्चिम और पनागर के मतदान कर्मियों को मतदान सामग्री का वितरण कृषि विश्वविद्यालय के कृषि अभियांत्रिकी कॉलेज के पीछे स्थित परिसर से किया जायेगा। इन तीनों विधानसभा क्षेत्र में मतदान कराने तैनात मतदान दलों को मतदान सामग्री प्राप्त करने सुबह 8.30 बजे वितरण स्थल पर मौजूद रहने के निर्देश दिये गये हैं। मतदान सामग्री प्राप्त करने के बाद पाटन, बरगी, जबलपुर पूर्व, जबलपुर उत्तर और सिहोरा विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों की मतदान केंद्रों के लिये रवानगी सुबह लगभग 9 बजे से तथा जबलपुर केंट, जबलपुर पश्चिम और पनागर विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों की रवानगी सुबह लगभग 10 बजे से प्रारंभ हो जायेगी। मतदान दलों के साथ जाने वाले सुरक्षा कर्मियों को रवानगी के आधा घण्टे पूर्व संबंधित मतदान दल के टेबल पर उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर