डॉक्टरों ने साइक्लिंग कर हेरिटेज साइटिंग के साथ सुने हेल्दी लिवर के टिप्स

Doctors listened to healthy liver tips by cycling and heritage sightseeing.

जयपुर, 18 अप्रैल (हि.स.)। लोगों ने साइक्लिंग करते हुए जयपुर की विश्व प्रसिद्ध हेरिटेज साइट्स तो देखी ही और साथ ही हेल्दी लिवर के टिप्स भी सुने। मौका था शहर के सी के बिरला हॉस्पिटल और हंटर हाइकर्स ग्रुप की ओर से आयोजित एक अवेयरनेस प्रोग्राम का। जहां सौ से अधिक लोगों ने भाग लिया और हॉस्पिटल के सीनियर गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ. अभिनव शर्मा और डॉ. अनिल जांगिड़ ने उन्हें हेल्दी लिवर की जानकारी दी।

हंटर हाइकर्स ग्रुप के आर्गेनाइजर कुणाल राठौर ने बताया कि वर्ल्ड हेरिटेज डे के मौके पर गुरुवार सुबह सभी लोग अपनी साइकिल के साथ सेंट्रल पार्क जुटे जहां से अजमेरी गेट होते हुए छोटी चौपड़, हवा महल, त्रिपोलिया गेट, गोविंद देव जी मंदिर, सिटी पैलेस, जंतर मंतर, चौड़ा रास्ता, अल्बर्ट हॉल होते हुए सेंट्रल पार्क पहुंचे। यहां एक अवेयरनेस हेल्थ टॉक रखी गई। जिसमें लिवर डे के मौके पर सी के बिरला हॉस्पिटल के सीनियर गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट डॉ. अभिनव शर्मा और डॉ. अनिल जांगिड़ ने लिवर डिजीज एवं उनके इलाज में आई नई तकनीकों की जानकारी दी और लिवर को हेल्दी रखने के टिप्स दिए।

डॉ. अभिनव शर्मा ने कहा कि गलत लाइफस्टाइल के कारण लिवर सिरोसिस जैसी गंभीर बीमारी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इन्हें बेहतर मेडिकल मैनेजमेंट और इलाज में आई नई तकनीकों से ठीक किया जा सकता है। उन्होंने फाइब्रो स्कैन तकनीक के बारे में जानकारी दी कि लिवर की बीमारियों के इलाज में फाइब्रोस्कैन बड़ी उम्मीद बनकर उभरा है। इससे लिवर सिरोसिस की जांच महज 5 मिनट में होगी। फाइब्रोस्कैन अल्ट्रासाउंड की तर्ज पर होने वाली जांच है। इससे लिवर में सिकुड़न की स्थिति साफ हो जाती है। फैटी लिवर एवं लिवर सिरोसिस में इस जांच के जरिये निदान पाया जा सकता है। अत्यधिक शराब सेवन, वसायुक्त खानपान, वायरल संक्रमण, मोटापा व शुगर, हेपेटाइटिस बी एवं सी के मरीजों में लिवर सिरोसिस का खतरा ज्यादा होता है।

वही डॉ. अनिल जांगिड़ ने हेल्दी लिवर के टिप्स में बताया कि रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं। इससे लिवर का स्वास्थ्य ठीक रहता है और शरीर से टॉक्सिक तत्व भी आसानी से बाहर निकल जाते हैं। अपनी डाइट में अधिक से अधक पौष्टिक चीजें शामिल करें। शराब का सेवन करने से बचें क्योंकि यह लिवर को बहुत नुकसान पहुंचाता है। हॉस्पिटल के वाईस प्रेजिडेंट अनुभव सुखवानी ने कहा कि आज लिवर से जुडी बीमारिया काफी बढ़ चुकी है। हमारा प्रयास है कि इसके इलाज में विश्व स्तरीय सुविधा प्रदान करके समाज को रोग मुक्त कर सके।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर