लोकसभा चुनाव: अपराह्न तीन बजे तक जमुई में सबसे ज्यादा तो नवादा में सबसे कम हुई वोटिंग

पटना, 19 अप्रैल (हि.स.)। बिहार में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में चार सीटों पर मतदान चल रहा है। कड़ी धूप और भीषण गर्मी के बीच गया, औरंगाबाद, जमुई और नवादा में बड़ी संख्या में मतदाता मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। चुनाव आयोग के अनुसार अपराह्न तीन बजे तक 40.95 फीसदी वोट डाले गए हैं। गया में 39.35 फीसदी, जमुई में 44.46 फीसदी, नवादा में 37.77 फीसदी और औरंगाबाद में 42.2 फीसदी मतदान हुआ है।

इससे पहले दोपहर एक बजे तक गया में 30.40 फीसदी, जमुई में 34.25 फीसदी, नवादा में 27.23 फीसदी मतदान हुआ। शाम चार बजे तक की वोटिंग के बाद आकड़ों में इजाफा होने की उम्मीद है।

औरंगाबाद, नवादा, गया और जमुई में कुल 38 प्रत्याशी मैदान में हैं। इन चार लोकसभा क्षेत्रों में 24 विधानसभा क्षेत्र हैं। इनमें 15 नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की 153 कंपनियां तैनात की गई हैं। इन केंद्रों पर शाम चार बजे तक वोटिंग होगी जबकि नौ विधानसभा क्षेत्रों में शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे।

इन चार लोकसभा सीटों में गया में एनडीए के जीतन राम मांझी और राजद के कुमार सर्वजीत के बीच मुकाबला है। नवादा में भाजपा के विवेक ठाकुर और राजद के श्रवण कुशवाहा के बीच है। जमुई में एनडीए से लोजपा (रामविलास) के अरुण भारती का मुकाबला राजद के अर्चना रविदास से तो औरंगाबाद में भाजपा के सुशील कुमार सिंह को राजद के अभय कुशवाहा से मुकाबला है। हालांकि, कई निर्दलीय भी बड़ा उलटफेर करने का दावा कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंदा/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर