पृथ्वी दिवस : सांस हो रही कम ,आओ पेड़ लगाएं ,वर्षा हो रही है कम आओ वृक्ष बचाएं : नैतिक जागरण मंच

पश्चिम चंपारण (बगहा), 22 अप्रैल (हि.स.)। प्रकृति अपना स्वरूप बदल रही है। जलवायु में लगातार बदलाव हो रहे हैं। वर्षा में कमी होती जा रही है, जो भूमंडल पर निवास करने वाले जीवों के लिए ठीक नहीं है ।उक्त बातें नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट के सचिव निप्पू कुमार पाठक ने 21 वीं वाहिनी के प्रांगण में विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में कहा है।

उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण और वृक्षों की रक्षा ही, हमें बेतहासा गर्मी से बचा सकती है। शुद्ध हवा की कमी को पूरा कर सकती है। पौधें वर्षा कराने में सहायक है, नहीं तो जितने भी हम यंत्र बना लेंगे, ये सभी यंत्र किसी काम का नहीं रहेंगे । हमें तड़प -तड़प कर मरना होगा। इसीलिए पौधारोपण के साथ-साथ पौधों का संरक्षण भी जरूरी है।

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित 21 वीं वाहिनी के कमांडेंट प्रकाश ने कहा कि मेरे वाहिनी का पूरा परिसर तरह-तरह के पेड़ पौधों से भरा है । फिर भी हम लोगों का प्रयास रहता है कि तरह-तरह के अनोखे व औषधीय पौधों को लगाया जाय। इसीलिए आज विश्व पृथ्वी दिवस का अवसर पर पौधारोपण का यह कार्यक्रम भी हो रहा है।

द्वितीय कमान अधिकारी अश्विनी कुमार ने पौधारोपण कार्यक्रम को प्रकृति संरक्षण के लिए बेहद कारगर उपाय बताए।ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण व संरक्षण होने से जलवायु परिवर्तन की गति को कम किया जा सकता है। तो अभी जो लू चल रही है, इसमें जो शुष्कता है। आगे क्या हालत होगा, इसी से आप लोग सोचिए।

विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट के सचिव निप्पू कुमार पाठक ने कमांडेंट प्रकाश को घोंसला भी घोसला व हजारा निंबू का पौधा समर्पित किया। मौके पर एसएसबी के पदाधिकारी और जवान मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार /अरविंद नाथ तिवारी/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर