रायगढ़ : संत निरंकारी मिशन ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन, महिलाओं ने लिया बढ़ चढ़कर हिस्सा

रायगढ़ , 22 अप्रैल (हि.स.)। बाबा गुरुबचन सिंह की याद में मानव एकता दिवस के उपलक्ष्य में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन रायगढ़ द्वारा सोमवार को रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर चक्रधरनगर स्थित सिंधु भवन में सुबह 9 बजे से आयोजित किया गया, जिसमें ना केवल मिशन से जुड़े सदस्यों बल्कि अन्य लोगों ने भी बढ़चढ़ कर उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया।

शिविर में कुल 120 लोगों ने ब्लड डोनेट करने आवेदन भरे। इनमे से कुछ हिमोग्लोबिन की कमी और अन्य कारणों से शारीरिक रूप से सक्षम नहीं पाए गए, वहीं 80 लोगों ने ब्लड डोनेट किया। इस दौरान ऐसे भी लोग थे, जिन्होंने पहली बार ब्लड डोनेट किया था तो कुछ ऐसे जो सालों से ब्लड डोनेट करते आ रहे हैं। इस रक्तदान शिविर की खास बात यह रही कि इसमें पुरुषों के बराबर महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और रक्तदान किया। रक्तदान किए सभी लोगों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किए गए।

बाबा हरदेव सिंह ने शुरू की थी मुहिम: संत निरंकारी मिशन द्वारा बाबा हरदेव सिंह द्वारा सन् 1986 से आरम्भ हुई परोपकार की यह मुहिम, महाअभियान के रूप में आज अपने चरमोत्कर्ष पर है। 38 सालों से चलाए जा रहे शिविरों में अभी तक 13 लाख से अधिक युनिट रक्त मानव की भलाई हेतु दिया जा चुका है और यह सेवाएं निरंतर जारी है।

कौन थे बाबा गुरुबचन सिंह : युग प्रर्वतक बाबा गुरबचन सिंह ने अपना संपूर्ण जीवन मानवता के कल्याणार्थ समर्पित किया। उन्होंने ब्रह्मज्ञान की दिव्य दात द्वारा मानव को मानव से जोड़कर प्रेम और मिठास की सदा बहने वाली निर्मल धारा को प्रवाहित कर हर हृदय में अपना स्थान बनाया। प्रत्येक भक्त के जीवन को वास्तविक रूप में एक व्यावहारिक दिशा प्रदान की। उनकी इन्हीं दिव्य सिखलाइयों को वर्तमान में सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज सत्य के प्रकाश पुंज रूप में प्रवाहित कर रहे हैं, जिसकी रोशनी से हर मानव अपने जीवन का सकारात्मक रूप में कल्याण कर रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रघुवीर प्रधान

   

सम्बंधित खबर