लोकसभा सभा चुनाव को लेकर बिहार- नेपाल बॉर्डर पर अलर्ट

गोरखपुर, 22 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस-प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। चुनाव में किसी तरह का खलल न पड़े, इसको लेकर गोरखपुर जोन के एडीजी डॉ. केएस प्रताप के निर्देश पर तीनों मंडल गोरखपुर, बस्ती और देवीपाटन के जिलों के संवेदनशील इलाकों को चिह्नित किया गया है। क्योंकि, जोन के जिलों का एक बड़ा हिस्सा नेपाल के साथ दूसरे राज्य से सटा है। यहां के 68 स्थानों को चिह्नित कर नाकेबंदी की जाएगी।

एडीजी जोन के अंतर्गत गोरखपुर, बस्ती और देवीपाटन मंडल के 11 जिले आते हैं। इन जिलों में पांचवें, छठवें और सातवें चरण में चुनाव होना है। इन जिलों का बड़ा हिस्सा नेपाल, बिहार से जुड़ा है। महराजगंज, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, बहराइच जिले की सीमा का एक बड़ा हिस्सा नेपाल से सटा हुआ है।

अंतरराज्यीय और अंतरजनपदीय सीमा वाले स्थानों को चेकिंग के लिए चिह्नित करने के साथ जांच के लिए विशेष टीम का भी गठन किया गया है। जोन में क्वीक रिस्पांस टीम (क्योआरटी) की 23, स्पेशल सर्च टीम (एसएसटी) की 261 और एफएसटी की 243 टीम का गठन किया गया है।

एडीजी गोरखपुर जोन डॉ. केएस प्रताप ने बताया कि लोकसभा चुनाव में अराजकतत्वों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से जोन के जिलों का दूसरे देश और प्रांत से जुड़ी 68 और अंतरजनदीय सीमा पर 188 स्थानों को चिह्नित कर विशेष चेकिंग का निर्देश दिया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ प्रिंस/दीपक/दिलीप

   

सम्बंधित खबर