इंदौरः गर्मी में मतदान केन्द्रों पर छाया, बैठक, पंखे-कूलर, पेयजल आदि की रहेगी पर्याप्त व्यवस्था

- दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए भी रहेंगे विशेष इंतजाम

- कलेक्टर ने नगर निगम आयुक्त और अन्य अधिकारियों के साथ मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण

इंदौर, 22 अप्रैल (हि.स.)। इंदौर जिले में 13 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के मतदान के लिए व्यापक तैयारियां जारी है। जिले में गर्मी को देखते हुये मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए छाया, बैठक, पंखे-कूलर, पेयजल आदि की पर्याप्त व्यवस्थाएं रखी जाएंगी। दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए भी विशेष इंतजाम रहेंगे। इन व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए सोमवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह तथा नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने शहर के विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि मतदान केन्द्रों पर उक्त सभी व्यवस्थाएं आवश्यक रूप से की जाए। इन व्यवस्थाओं में विभिन्न संस्थाओं और संगठनों की मदद भी ली जाए।

निरीक्षण के दौरान नगर निगम के अपर आयुक्त अभय राजनगांवकर, अधीक्षण यंत्री डीआर लोधी तथा महेश शर्मा, क्षेत्रीय झोनल अधिकारी, सीएसआई व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह तथा नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत शहर में अधिक से अधिक मतदान बढ़ाने के उद्देश्य से किये जा रहे कार्यों के साथ ही शहर में स्थित विभिन्न मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने रेसीडेंसी एरिया, मूसाखेड़ी क्षेत्र, मयूर नगर, मालवा मिल क्षेत्र, पंचम की फेल व अन्य स्थानों पर स्थित मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। मतदान केन्द्रों पर शहर के सामाजिक, शैक्षणिक, व्यापारिक व विभिन्न संस्था/संगठनों के माध्यम से 13 मई 2024 मतदान दिवस पर उपरोक्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के संबंध में संबंधितों को निर्देशित किया। बताया गया कि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह की पहल पर शहर के मार्केटिंग एसोसिएशन के साथ-साथ होटल, मॉल, रेस्टोरेन्ट, व्यापारिक संगठनों के साथ 23 अप्रैल 2024 को शाम चार बजे सिटी बस आफिस में बैठक आयोजित की गई है। इस बैठक में मतदाताओं को जागरूक करने के संबंध में चर्चा की जाएगी।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि शहर में अधिक से अधिक मतदान को दृष्टिगत रखते हुए, विभिन्न अभियान चलाये जा रहे हैं। ग्रीष्मकाल को देखते हुए मतदाताओं एवं मतदान दल को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो, इसको लेकर मतदान केन्द्र पर शेड व्यवस्था, टेन्ट व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, बैठक व्यवस्था के संबंध में निर्देश दिये गये।

कलेक्टर आशीष सिंह ने मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्रों पर की जा रही व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। इसके साथ ही मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं के लिऐ रैम्प/व्हील चेयर, मतदान केन्द्र तक पहुंच मार्ग, प्रत्येक मतदान दल एवं मतदाता को स्वच्छ पेयजल, मतदान दल के केन्द्र पर मतदान आने से जाने तक पेयजल की पूर्ति, प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त प्रकाश/विद्युत व्यवयस्था, शौचालय सुविधा, मतदान केन्द्र में स्थित कक्षों की सफाई के साथ ही निर्वाचन से संबंधित आवश्यक सूचना पटल आदि कार्यों का भी निरीक्षण किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर