कमिश्नर ने विमानन क्षेत्र पर्यावरण प्रबंध समिति के साथ की वर्चुअल बैठक

कमिश्नर ने विमानन क्षेत्र पर्यावरण प्रबंध समिति के साथ की वर्चुअल बैठक :फोटो बच्चा गुप्ता

—हवाई अड्डे की सीमा के पास पेड़ों की नियमित छंटाई,आसपास के गांवों में कचरा प्रबंधन पर जोर

वाराणसी, 25 अप्रैल (हि.स.)। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने गुरुवार को विमान क्षेत्र पर्यावरण प्रबंध समिति के साथ वर्चुअल बैठक की। कमिश्नर ने एयरपोर्ट बाउंड्री के पास एनएच-56 के किनारे कूड़ा डंपिंग, ग्रामीणों के (रनवे के उत्तर की ओर गांवों से) हवाई अड्डे की सीमा के अंदर कचरा फेंकने को लेकर विमर्श के बाद लगातार जागरूकता अभियान पर जोर दिया।

कमिश्नर ने कूड़ा कचरा हटाने का निर्देश देकर पर्याप्त संख्या में डस्टबीन रखने को भी कहा। उन्होंने संबंधित क्षेत्रों में टीम बनाकर सर्वे कराने,गन्दगी फैलाने वाले ढाबों, रेस्तरां आदि को चिन्हित कर उनको नोटिस देने तथा जुर्माना लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने हवाई अड्डे की सीमा के पास पेड़ों की नियमित छंटाई,वाराणसी हवाई अड्डे से 20 किलोमीटर के दायरे के अंतर्गत क्षेत्र में अनाधिकृत निर्माण (एनओसी प्राप्त किए बिना) को रोकने पर जोर दिया।

बैठक में परिचालन क्षेत्र के अंदर पकड़े गए वन्यजीव जानवरों को स्थानांतरित करने पर चर्चा हुई। कमिश्नर ने नगर निगम को पूरे परिक्षेत्र में साफ-सफाई की उचित व्यवस्था, कूड़ा उठान, डस्टबीन, प्रतिबंधित क्षेत्र में मीट शाप को बंद करने,आवारा कुत्तों के धरपकड़ के लिए निर्देश दिया।

मंडलायुक्त ने डीएफओ वाराणसी को जंगली जानवरों, सियार आदि की रेकी करते हुए उनकी धरपकड़ के लिए टीम लगाने को निर्देशित किया। विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने एयरपोर्ट परिधि के 20 किलोमीटर के दायरे में होने वाले सभी निर्माण को एयरपोर्ट अथॉरिटी से अनिवार्य रूप से एनओसी लेने,निर्मित व निर्माणाधीन स्थलों को एनओसी नहीं लेने के संबंध में नोटिस जारी करने को निर्देशित किया। उन्होंने नक्शे पास करते समय ही इस व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया।

बैठक में मंडलायुक्त ने एनएच-56 एप्रोच मार्ग पर ट्रक आदि के मूवमेंट को नियंत्रित करने के लिए भी निर्देशित किया। बैठक में एयरपोर्ट निदेशक वाराणसी पुनीत गुप्ता, विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग, अपर नगर आयुक्त, डीपीआरओ वाराणसी, खंड विकास अधिकारी पिंडरा समेत सभी अफसर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/राजेश

   

सम्बंधित खबर