मार्क करने की प्रवृत्ति के बजाय शिकायतों का स्वयं सज्ञान लें अधिकारी : सोनिका

-जनसुनवाई में 94 शिकायतें आईं, भूमि विवाद, अतिक्रमण और नाली सफाई के छाए मुद्दे

देहरादून, 01 जुलाई (हि.स.)। जिलाधिकारी सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार में सोमवार को जनसुनवाई हुई। जनसुनवाई में 94 शिकायतें आईं। अधिकतर शिकायत भूमि विवाद, अतिक्रमण, नाली सफाई, आपसी विवाद, धमकी, रास्ता बंद करने, नहर खुलवाने और अवैध डेयरी संचालन बंद करने आदि से संबंधित थी।

जिलाधिकारी ने कहा कि संबंधित अधिकारी शिकायत पत्रों को मार्क करने की प्रवृत्ति के बजाय स्वयं सज्ञान लेकर कार्रवाई करें। अधीनस्थ स्तर से प्राप्त आख्या की वस्तुस्थिति की स्वयं जांच कर कार्रवाई करें। जिलाधिकारी ने समस्त विभागों के अधिकारियों को जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई में कोर्ट आदेश के बाद भी पड़ोसी के दीवार खड़ा करने और रास्ता बंद करने की महिला की शिकायत पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर को मौके पर जाकर यथास्थिति से अवगत होते हुए नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए। ग्राम रमसावाला विकासनगर के एक किसान ने शिकायत की कि क्षेत्र में प्लाटिंग कर सरकारी गुल तोड़े जाने से कृषि भूमि पर सिंचाई एवं कृषि करने में समस्या हो रही है, जिस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार विकासनगर मौके पर जाकर बंद गुल खुलवाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने नून नदी धोलास में श्मशान घाट की भूमि पर भू-माफियाओं द्वारा अतिक्रमण किए जाने की शिकायत पर तहसीलदार विकासनगर को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। रानीपोखरी में सरकारी भूमि पर कब्जा कर अतिक्रमण की शिकायत पर उप जिलाधिकारी ऋषिकेश को मौका मुआवना कर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। मीठी बेहरी में बुजुर्ग महिला की पड़ोसियों द्वारा परेशान करने की शिकायत पर पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दिए।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जयभारत सिंह, नगर मजिस्ट्रेट प्रत्युष सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजय गुप्ता, उप नगर आयुक्त नगर निगम गोपाल राम बिनवाल, उप जिलाधिकारी सदर हरगिरि, उप जिलाधिकारी मुख्यालय शालिनी नेगी, सहायक निदेशक सूचना बीसी नेगी, सहायक निदेशक डेरी प्रेमलाल, जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट, जिला आबकारी अधिकारी राजीव चौहान आदि मौजूर रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर