जेईई मेंस में महामना शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों ने लहराया परचम

महामना शिक्षण संस्थान में सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश शुरू

लखनऊ, 25 अप्रैल (हि.स.)। जेईई मेंस की परीक्षा में महामना शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों ने परचम लहराया है।

महामना शिक्षण संस्थान के सचिव रंजीव तिवारी ने बताया कि 2024 के आईआईटी जेईई मेंस की परीक्षा में संस्थान द्वारा गणित समूह के कुल 18 छात्रों को निःशुल्क कोचिंग प्रदान की गयी, जिनमें से 15 छात्रों ने प्रथम प्रयास में ही सफलता हासिल की है। इन सफल 15 में से 3 छात्रों ने तो 95 पर्सेन्टाइल से अधिक अंक और 8 छात्रों ने 88 परसेंटाइल से अधिक प्राप्त कर संस्थान का गौरव बढ़ाया है। छात्रों में कार्तिकेय ने सर्वाधिक 98.31 परसेंटाइल प्राप्त किया है, वही अमन ने 97.42 तथा परीक्षित देशवाल ने 95.53 परसेंटाइल प्राप्त किया है।

उल्लेखनीय है कि भाऊराव देवरस सेवा न्यास द्वारा संचालित महामना शिक्षण संस्थान वर्ष-2019 से अर्जुनगंज लखनऊ में समाज के सहयोग से शिक्षा क्षेत्र में सेवा का कार्य कर रहा है।

महामना शिक्षण संस्थान बालिका प्रकल्प की संयोजिका डॉ.अणिमा जामवाल ने बताया कि बालिकाओं में इस वर्ष प्रिया ने प्रथम प्रयास में सर्वाधिक 98.03 परसेंटाइल अंक प्राप्त किए हैं। तीन और बालिकाएं आकांक्षा, प्रतिज्ञा और हर्षिता ने द्वितीय प्रयास में 90 से ऊपर परसेंटाइल प्राप्त करने में सफल रही है। गत वर्षों के आंकड़ों के आधार पर इन सभी सफल विद्यार्थियों को देश और प्रदेश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश मिल सकेगा।

महामना शिक्षण संस्थान के सचिव रंजीव तिवारी ने बताया कि पिछले तीन वर्षों में संस्थान से निकले 30 विद्यार्थी देश और प्रदेश के प्रतिष्ठित संस्थानों में बी.टेक और एमबीबीएस की उच्च शिक्षा ले रहे हैं। संस्थान के ये सभी विद्यार्थी समाज के बिलकुल अंतिम छोर से आते हैं। किसी के पिता कृषक हैं तो किसी के दैनिक श्रमिक। इन विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा हेतु फ़ीस की व्यवस्था भी महामना शिक्षण संस्थान समाज के सहयोग से करता है।

संस्थान की नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया

उन्होंने बताया कि महामना शिक्षण संस्थान ने आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए नए सत्र 2024-25 की प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दिया है। प्रवेश हेतु आनलाइन आवेदन वेबसाइट www.mahamanasansthan.org पर किया जा सकता है।संस्थान में निःशुल्क कोचिंग के साथ निःशुल्क भोजन, आवास व कम्प्यूटर, इंटरनेट तथा कक्षा 11 व 12 की संस्कारयुक्त शिक्षा के साथ रूबिक्स रोस्ट्रम कोचिंग इंस्टिट्यूट के द्वारा उच्च स्तर की तैयारी करायी जाती है। इसके अतिरिक्त आइआइटी व मेडिकल के पूर्व सफल विद्यार्थियो, विषय विशेषज्ञों तथा भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा मार्गदर्शन किया जाता है।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन/राजेश

   

सम्बंधित खबर