अमेरिकन केमिकल सोसाइटी की वरिष्ठ करियर काउंसलर ने किया कुविवि के विद्यार्थियों से संवाद

नैनीताल, 29 अप्रैल (हि.स.)। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने कुलपति प्रो. दीवान रावत की पहल पर अपने विद्यार्थियों को इंटर्नशिप, करियर गाइडेंस, रिसर्च पेपर राइटिंग, मॉक इंटरव्यू के साथ-साथ अन्य करियर सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से अमेरिकन केमिकल सोसाइटी के साथ गठजोड़ किया है। इसी कड़ी में विश्वविद्यालय में सोमवार को वर्तमान वैश्विक अर्थव्यवस्था में प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त को मजबूत करने के लिए आवश्यक कौशल पर संगोष्ठी आयोजित की गयी।

संगोष्ठी में अमेरिकन केमिकल सोसाइटी की वरिष्ठ करियर काउंसलर दीक्षा गुप्ता ने ऑनलाइन माध्यम से विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों के साथ संवाद किया। उन्होंने विद्यार्थियों को बायोडाटा समीक्षा, मॉक इंटरव्यू, लिंक्डइन प्रोफाइल समीक्षा और इंटर्नशिप परामर्श प्रदान करते हुए बताया कि जैसे-जैसे छात्र इंटर्नशिप के लिए तैयारी करते हैं, वे खुद को नौकरी के लिए भी तैयार कर रहे होते हैं।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. दीवान रावत ने बताया कि अमेरिकन केमिकल सोसाइटी कुविवि के विद्यार्थियों को अकादमिक परामर्श प्रदान करेगी। शोध एवं परास्नातक के छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाले प्रकाशनों हेतु परामर्श भी प्रदान करेगी, जिससे विद्यार्थियों को उच्च-गुणवत्ता वाले शोध के उत्पादन हेतु प्रोत्साहित किया जा सके।

कुलपति ने अभिभावकों से किया ऑनलाइन संवाद

इसके अलावा कुमाऊं विश्वविद्यालय के एलुमनी सेल एवं आईक्यूएसी के द्वारा सोमवार को कुलपति प्रो. दीवान रावत की पहल पर पहली बार विवि के कुलपति एवं अभिवावकों के मध्य ऑनलाइन माध्यम से संवाद हुआ। इस अवसर पर कुलपति प्रो. दीवान रावत ने विश्वविद्यालय के गुणात्मक विकास में अभिवावक की साझेदारी के लिए सुझाव आमंत्रित किये। साथ ही विश्वविद्यालय में किये जा रहे नए एकेडमिक कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि छात्रावास में छात्र-छात्राओं के लिये वाशिंग मशीन खरीदी जा रही है। विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप और इंटर्नशिप शुरू की गई है। लैंग्वेज लैब बनाई जा रही है। विद्यार्थियों की कक्षा में कम उपस्थिति, छात्रावास के नव निर्माण सहित धीमे नेट, पुस्तकालय आदि की समस्याओं पर भी चर्चा हुई। संचालन प्रो.ललित तिवारी ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.नवीन जोशी/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर