निशा कपूर की लिखी आत्मनिर्भर बेटियां पुस्तक का विमोचन

जम्मू, 29 अप्रैल (हि.स.)। भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता ने प्रेस क्लब जम्मू में आयोजित एक समारोह के दौरान निशा कपूर द्वारा लिखित आत्मनिर्भर बेटियां नामक पुस्तक का विमोचन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता, प्रतिष्ठित डोगरी कवि और आकाशवाणी के पूर्व निदेशक पद्मश्री जतिंदर उधमपुरी ने की। प्रख्यात हिंदी और डोगरी कवि और साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता निर्मल विनोद इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस मौके पर प्रसिद्ध हिंदी विद्वान अशोक कुमार ने विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में भाग लिया, जबकि प्रसिद्ध प्रसारक सुमन पाल सम्मानित अतिथि थीं।

एनडीएस ने लेखिका को शॉल और प्रशस्ति पत्र के साथ सहिया श्री संशा सम्मान से सम्मानित किया। सुप्रसिद्ध डोगरी कवयित्री एवं उद्घोषक डॉ. चंचल शर्मा ने पुस्तक का विस्तृत विश्लेषण प्रस्तुत किया। यह पुस्तक युवा लड़कियों को आर्थिक स्वतंत्रता और सशक्तिकरण के लिए तैयार करने के लिए आवश्यक चुनौतियों, समस्याओं, जरूरतों, आकांक्षाओं, शक्तियों, कमजोरियों और उपायों पर केंद्रित है। अपनी बेटियों के प्रति माता-पिता के कर्तव्य, पारिवारिक अनुशासन, सुरक्षा, शिक्षा, कौशल और व्यावसायिक उद्यमिता के बारे में विस्तार से बताया गया है।

जतिंदर उधमपुरी ने कहा कि यह पुस्तक महिला छात्रों और युवा महिलाओं के लिए प्रेरक और दिशात्मक दोनों है, जो महिलाओं को आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सामाजिक तालमेल की आवश्यकता पर बल देती है। वहीं कविंद्र गुप्ता ने महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ मिशन पर जोर देते हुए युवा लड़कियों के लिए कोई भी व्यवसाय चुनने और देश की प्रगति में योगदान देने के उपलब्ध अवसरों पर प्रकाश डाला।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर