सफलता प्राप्त करने ज्यादा उस पर टिके रहना और आगे बढ़ना मुश्किल : हेमचन्द्र

-विद्या भारती के छात्र विश्व में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहेः च्यवन भार्गव

--विद्यालय के 134 भैया-बहन सम्मानित

--ज्वाला देवी इण्टर कॉलेज में हुआ बोर्ड परीक्षा प्रतिभा अलंकरण समारोह

प्रयागराज, 01 मई (हि.स.)। प्रो0 राजेन्द्र सिंह (रज्जू भैया) शिक्षा प्रसार समिति द्वारा संचालित सिविल लाइन स्थित ज्वाला देवी इण्टर कालेज में बोर्ड परीक्षा मेधावी समारोह आयोजित हुआ। जिसमें 90 प्रतिशत एवं उसके अधिक अंक प्राप्त करने वाले लगभग 134 भैया बहनों को सम्मानित किया गया।

मुख्य अतिथि विद्या भारती पूर्वी उप्र क्षेत्रीय संगठन मंत्री हेमचन्द्र ने कहा कि सफलता प्राप्त करना जितना कठिन है उससे अधिक उस स्थान पर टिके रहना या उससे आगे जाना है। उन्होंने कहा कि सभी भैया-बहनों को इस स्थान को बनाये रखने अथवा इससे आगे जाने के लिए और परिश्रम करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अपने पूर्वी उप्र से जिन्होंने प्रदेश की मेरिट सूची में स्थान प्राप्त किया। उनसे बात करने पर ज्ञात हुआ कि उनका उद्देश्य प्रशासनिक सेवा में सर्वोच्च पद प्राप्त कर देश की सेवा करना है। उन्होंने कहा कि पुरस्कार किसी व्यक्ति के जीवन में उत्साह एवं गति प्रदान करते हैं। यदि इसका प्रारम्भ छात्र जीवन से हो जाये तो निश्चित रुप से उसे नित नये कीर्तिमान स्थापित करने से कोई रोक नहीं सकता। इसमें सम्बन्धित संस्थान की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

अपने अध्यक्षीय आशीर्वचन में प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष च्यवन भार्गव ने कहा कि विद्या भारती द्वारा संचालित विद्यालयों से निकले युवा आज भारत में ही नहीं पूरे विश्व में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहें हैं और प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलायें गये मेक इन इंडिया कांसेप्ट के माध्यम से पूरे देश की दिशा एवं दशा परिवर्तित करने में अपनी भूमिका निभाकर एक नये भारत का निर्माण कर रहे हैं।

विशिष्ट अतिथि इविवि जीव विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ केपी सिंह ने कहा कि सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता। सफलता सदैव कड़ी मेहनत, अनुशासन, लगन एवं देश हित में काम करने की भावना से ही मिलती है। मुझे गर्व है कि विद्या भारती ऐसे कर्मठ नवयुवकों को तैयार करने वाली खान के रुप में जानी जाती है।

अतिथियों का सम्मान विद्यालय के प्रधानाचार्य विक्रम बहादुर सिंह परिहार ने किया। तत्पश्चात उन्होंने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि भैया बहनों ने अपने कठिन परिश्रम व लगन से विद्यालय के विगत कई वर्षों के रिकार्ड को धराशायी करते हुये प्रदेश (प्रदेश में तीसरा स्थान) एवं जिले (जिले में सातवां स्थान) की मेरिट में जो अपना परचम लहराया है उसके लिये भैया-बहन एवं उनके अभिभावक बधाई के पात्र हैं। बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रथम 10 स्थान प्राप्त करने वाले भैया बहनों को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के आचार्य सन्तोष पाण्डेय एवं विद्यालय के प्रबंधक डॉ संजय सिंह ने सभी लोगों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर कोषाध्यक्ष सुरेश चन्द्र श्रीवास्तव तथा प्रदेश और जिले की मेरिट में स्थान प्राप्त करने वाले भैया बहनों के अभिभावक उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

   

सम्बंधित खबर