पंचगव्य शुद्धिकरण अभियान यात्रा का हुआ समापन

भैरव सेना की पंचगव्य यात्रा त्रिवेणी घाट पर हुई संपन्न छाया विक्रमभैरव सेना की पंचगव्य यात्रा त्रिवेणी घाट पर हुई संपन्न छाया विक्रमभैरव सेना की पंचगव्य यात्रा त्रिवेणी घाट पर हुई संपन्न छाया विक्रमभैरव सेना की पंचगव्य यात्रा त्रिवेणी घाट पर हुई संपन्न छाया विक्रमभैरव सेना की पंचगव्य यात्रा त्रिवेणी घाट पर हुई संपन्न छाया विक्रमभैरव सेना की पंचगव्य यात्रा त्रिवेणी घाट पर हुई संपन्न छाया विक्रम

ऋषिकेश, 02 मई (हि.स.)। भैरव सेना की छह दिवसीय पंचगव्य शुद्धिकरण अभियान यात्रा का गुरुवार को ऋषिकेश स्थित त्रिवेणी घाट पर पूर्णाहुति के साथ वैदिक परंपरानुसार समापन हो गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष संदीप खत्री ने कहा कि पंचगव्य शुद्धिकरण अभियान यात्रा सफलता तथा भारी जन समर्थन के साथ पूर्ण कर दी है।

भैरव सेना की प्रदेश अध्यक्षा अनीता थापा ने कहा कि तीर्थ क्षेत्र में इस समय अवैध रूप से धार्मिक घुसपैठ हो रही है, जिसके लिए शासन-प्रशासन को सत्यापन के लिए कमर कस लेनी चाहिए। हमारे तीर्थ क्षेत्र के हक-हकूकधारी वर्षभर तीर्थयात्रा का बेसब्री से इंतजार करते हैं, ताकि चार माह की इस यात्रा में रोजगार कर अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकेंस, परंतु उत्तराखंड राज्य में बाहरी घुसपैठ हो रही है। तीर्थ क्षेत्र के हक-हकूकधारियों के कार्यों पर भी घुसपैठ कर रहे हैं। इसके लिए कुछ मान बिंदुओं की अनिवार्यता आवश्यक है। इसी के अंतर्गत पंचगव्य आचमन और तीर्थ सुधार नियमावली 1924 लागू होना आवश्यक है।

गढ़वाल संभाग परिक्षेत्र के अध्यक्ष कुलदीप कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि वर्तमान में संगठन वार्षिक रूप में पंचगव्य शुद्धिकरण अभियान यात्रा आयोजित कर रहा है, परंतु इस बार की तीर्थ यात्रा समापन होने से पूर्व हर वर्ष कम से कम चार पंचगव्य शुद्धिकरण अभियान यात्रा निकाले जाने के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा, ताकि जन जागरण के माध्यम से सरकार तक बात पहुंच जाए और पंचगव्य आचमन तीर्थ क्षेत्र में अनिवार्य हो जाए।

हिन्दुस्थान समाचार/विक्रम/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर