विद्यालय शिक्षा समिति संवाद का आयोजन

कार्यक्रम में शामिल लोग

भागलपुर, 03 मई (हि.स.)। जिले के गोराडीह प्रखंड के कासिमपुर में शुक्रवार को विद्यालय शिक्षा समिति संवाद का आयोजन परिधि द्वारा टी डी एच के सहयोग से किया गया। कार्यक्रम में विद्यालय शिक्षा समिति की माता सदस्यों, शिक्षक प्रतिनिधि और बाल संसद सदस्य के अतिरिक्त स्थानीय परिधि कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

कार्यक्रम की शुरुआत उदय लिखित गीत हो बहना करो शिक्षा समिति मजबूत जिसका गायन जय नारायण ने किया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए जय नारायण ने कहा कि परिधि आसपास के दलित बस्तियों में रिमेडियल सेंटर चला रहा है। जिससे बाल विवाह और बाल श्रम रुके साथ ड्रॉप आउट घटे तथा विद्यालय सशक्त हो। विषय प्रवेश करते हुए परिधि के निदेशक उदय ने कहा कि गांव में सरकार को स्कूल, आंगनबाड़ी, पीएचसी और पंचायती राज व्यवस्था के रूप में देखते हैं। अगर महीने में एक बार वीएसएस की मीटिंग नहीं होती है, वीएसएस सदस्यों से स्कूल संचालन में मदद नहीं ली जाती ,है फरवरी माह के अंत में विद्यालय शिक्षा समिति अपना बजट नहीं बनाती है तो सरकार असफल है। ग्राम पंचायत की बैठकें केवल कागज पर होती है तो मतलब सरकार असफल है।

वीएसएस की अवधारणा के मूल में पैसा सरकार का संचालन समाज का है। अगर हम नियमानुकूल वीएसएस का गठन और संचालन नहीं करेंगे आरटीई के अनुरूप नहीं चलेंगे तो धीरे धीरे सरकारी स्कूल खत्म हो जाएंगे। जिससे गरीब गुरुओं के पढ़ने का अवसर छीन जायेगा। शिक्षक रविंद्र कुमार ने विद्यार्थियों की उपस्थिति को शत प्रतिशत पहुंचाने में समाज की भूमिका का जिक्र किया। शिक्षक सरबर आलम ने विद्यालय के समय कोचिंग चलने की समस्या का जिक्र किया। मो फिरोज ने 20 मई को बड़ी बैठक कर सभी समस्याओं के निराकरण की बात की। बैठक में रामचरित्र यादव, अरविंद कुमार सिंह, मंजीत कुमार और मनोज कुमार ने भी अपने सुझाव दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/बिजय/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर