लोस चुनाव: वाराणसी में सात से 14 मई के बीच नामांकन ,प्रशासनिक तैयारियां अन्तिम दौर में

नामांकन प्रक्रिया पूर्वांह 11 से अपरान्ह तीन बजे तक तक कलेक्ट्रेट सभागार में

वाराणसी, 03 मई (हि.स.)। लोकसभा चुनाव में 77-वाराणसी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए कार्यक्रम नियत किया गया है। शुक्रवार को रिटर्निंग आफिसर, वाराणसी लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र एस. राजलिंगम ने बताया कि निर्वाचन की अधिसूचना 07 मई मंगलवार को होगी। चुनाव में नामांकन की शुरूआत सात मई से होगी।

अन्तिम तिथि 14 मई है। नामांकन पत्रों की जांच 15 मई, नाम वापसी 17 मई को होगा। मतदान 01 जून शनिवार को सुबह सात से सायंकाल 06 बजे तक,मतगणना 04 जून मंगलवार को होगी। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नामांकन की कार्यवाही पूर्वांह 11 बजे से अपरान्ह तीन बजे तक जिला मुख्यालय स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में होगी।

रिटर्निंग आफिसर के अनुसार 11 मई को द्वितीय शनिवार एवं 12 मई रविवार को लोक अवकाश होने के कारण नामांकन की कार्यवाही नहीं होगी। उधर,नामांकन के लिए कलेक्ट्रेट परिसर को नामांकन प्रक्रिया के लिए खास तौर पर सजाया गया है। वीवीआईपी संसदीय सीट होने की वजह से नामांकन स्थल पर सुरक्षा के खास इंतजाम की तैयारी की गई है।

जिलाधिकारी कार्यालय के मुख्य गेट से प्रवेश करते ही सैनिक कल्याण बोर्ड कार्यालय के निकट एक अतिरिक्त लोहे का गेट लग गया है। इस गेट के पहले सेंसरयुक्त बैरियर भी लगाया गया है। पूरे परिसर का नये सिरे से रंग रोगन किया गया है। परिसर की दीवारों पर गंगा घाट की चित्रकारी उकेरी जा रही है। सीसी कैमरे भी लगाए जा रहे है। परिसर की इंटरलॉकिंग बदली गई है।

एडीएम प्रशासन कक्ष में वीवीआईपी के लिए कुर्सियां लगाई जा रही हैं। वाराणसी संसदीय सीट से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार भाजपा से दावेदारी कर रहे है। प्रधानमंत्री मोदी के विरोध में इंडी गठबंधन के प्रत्याशी अजय राय सियासी ताल ठोंक रहे है। बसपा के अलावा अपनादल कमेरावादी ने भी अपने गठबंधन पीडीएम (पिछड़ा, दलित, मुसलमान) न्याय मोर्चा से प्रत्याशी चुनाव में उतारा है। चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार भी भाग्य आजमायेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर