एफपीओ बनेगा और सशक्त और समृद्ध:जीएम

पूर्वी चंपारण,02 जुलाई(हि.स.)।एफपीओ कृषक हित में काफी निष्ठा व लगन से कार्य कर रहा है। सरकार की कृषि योजनाओं के धरातल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभा रहा है। हालांकि इसे और सशक्त व समृद्ध बनाने की आवश्यकता है। उक्त बातें मंगलवार को जिले के पीपराकोठी प्रखंड के बेलवतिया में नाबार्ड के तत्वावधान में संचालित मातृ वंदना कृषक प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड का निरीक्षण करने पहुंचे नाबार्ड के जीएम अजय साहू ने कही।

मौके पर पूर्वी चंपारण नबार्ड के डीडीएम आनंद अतिरेक तथा कौशल्या फाउंडेशन के प्रोजेक्ट मैनेजर अविनाश कुमार ने एफपीओ के कार्यालय तथा एफपीओ के कार्यशैली का निरीक्षण किया। इस दौरान एफपीओ के अध्यक्ष राजकिशोर सिंह ने नाबार्ड जीएम का शॉल तथा बुके से सम्मानित किया।

एफपीओ से संबंधित सभी जानकारियों से अवगत कराते हुए अध्यक्ष राजकिशोर सिंह ने बताया कि इस एफपीओ के गठन पिछले वर्ष अप्रैल में हुई तथा इसमें कुल 300 किसान शेयर धारक हैं। इस एफपीओ ने किसानों को उचित मूल्य पर धान, गेहूं, मक्का, तेलहन व दलहन का उन्नत किस्म का बीज उपलब्ध कराया है और किसानो द्वारा उत्पादों को उचित मूल्य पर खरीदगी भी की है। इसके साथ ही सदस्य किसानो को कृषि विज्ञान केन्द्र से जोड़ कर उन्हें उन्नत खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। ताकि किसान नई तकनीक से खेती कर अपनी आमदनी को बढ़ाएं।

नाबार्ड जीएम अजय साहू ने एफपीओ के अध्यक्ष राजकिशोर सिंह और सभी निदेशक के कार्यों को सराहा। मौके पर एफपीओ अध्यक्ष राजकिशोर सिंह, निदेशक योगेंद्र बैठा, ध्रुवदेव पांडेय, रामेश्वर महतो, सीमा कुमारी कौशल्या फाउंडेशन के सहयोगी आदित्य कुमार, सीओ राजकुमार राम, लेखापाल लालबाबु कुमार सहित अन्य किसान मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/चंदा

   

सम्बंधित खबर