1109 परीक्षार्थियों ने दी नीट की परीक्षा, सुरक्षा के रहे व्यापक प्रबंध

धमतरी, 5 मई (हि.स.)। शहर में बनाए दो परीक्षा केन्द्रों में एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा नीट दिलाने परीक्षार्थियों की भीड़ लगी। परीक्षार्थियों को कड़ी जांच के बाद कक्ष में प्रवेश दिया गया।। पैर में जूता, हाथ में घड़ी, चूड़ी समेत कई सामाग्रियां प्रतिबंधित था। दोनों केन्द्रों के प्रवेश परीक्षा में कुल 27 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे और 1109 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा के लिए कुल 1136 परीक्षार्थियों का पंजीयन हुआ था।

शहर के मेनोनाइट इंग्लिश स्कूल धमतरी और डीपीएस स्कूल सांकरा को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा नीट के लिए केन्द्र बनाए थे। पांच मई को दोनों केन्द्रों में परीक्षा दिलाने जिलेभर से परीक्षार्थी पहुंचे। परीक्षा केन्द्रों के आसपास परीक्षार्थी व उनके पालकों की भीड़ लगी। परीक्षा नियमावली के अनुसार सुबह 11 बजे से डेढ़ बजे तक परीक्षार्थियों को केन्द्रों में प्रवेश दिया गया। प्रवेश से पहले परीक्षार्थियों को केन्द्र के बाहर तीन अलग-अलग जगहों पर कई जांच से गुजरना पड़ा। जांच में परीक्षार्थियों के सभी स्थिति सही मिलने के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया गया। डीपीएस स्कूल सांकरा में 488 एवं मेनोनाइट इंग्लिश स्कूल में 648 परीक्षार्थियों के सम्मिलित होने के लिए पंजीयन हुआ था। प्रवेश के बाद मेनोनाइट इंग्लिश स्कूल में 648 में से 640 परीक्षा में शामिल हुए, जबकि आठ परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं डीपीएस सांकरा स्कूल में 488 परीक्षार्थियों में से 469 शामिल हुए और 19 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस तरह कुल 27 परीक्षार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे।

परीक्षा केन्द्रों में था प्रतिबंधित

नीट परीक्षा केन्द्रों में परीक्षा के नियमावली के अनुसार परीक्षार्थियों को केन्द्र के अंदर साधारण पेंट-शर्ट पहनने के बाद ही प्रवेश मिला। लड़कियों के लिए सलवार कुर्ती पहनना, कान में बाली पहनना, हाथ में चुड़ी, घड़ी पहनना, लड़कियों का खुले बाल रखना, जूता पहनना, मोबाईल रखना, स्टील बोतल में पानी ले जाना, कागज का कोई टुकड़ा, पेन ले जाना प्रतिबंधित था। वहीं केन्द्र में कोई भी इलेक्ट्रानिक सामग्री, ब्लूटूथ, पर्स हेंड, कैलकुलेटर, चाबी, पैसा, रंगीन चश्मा, कोई भी आभूषण, माला, हाथ में कलावा, कोई भी खाने की सामग्री ले जाना प्रतिबंधित था।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा

   

सम्बंधित खबर