लोकसभा चुनाव : छग में इस बार 11 लाख 87 हजार 470 नए मतदाता, एयरपोर्ट पर हेली एंबुलेंस की तैनाती

रायपुर, 6 मई (हि.स.)।लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को सुबह छत्तीसगढ़ के 7 सीटों में सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे। जिसमें रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, दुर्ग, रायगढ़, सरगुजा, जांजगीर-चांपा लोकसभा क्षेत्र में वोट डाले जाएंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में उक्त जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि इस बार के चुनाव में 11 लाख 87 हजार 470 मतदाता नए हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक मतदान कर्मियों को मेडिकल सुविधा देने के लिए 4 मई से ही रायपुर एयरपोर्ट पर हेली एंबुलेंस की तैनाती कर दी गई है।किसी भी मतदान दल के कर्मी की तबीयत बिगड़ने पर उसे फौरन स्वास्थ्य सुविधाय मुहैया हो इसके लिए हेलीकॉप्टर एंबुलेंस को डिप्लॉय किया गया है। हेली एंबुलेंस को पूरी तरह से मेडिकल सुविधाओं से लैस रखा गया है।

उन्होंने बताया कि इन लोकसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 1 करोड़ 39 लाख 01 हजार 285 है।पुरुष मतदाताओं की संख्या 69 लाख 33 हजार 121तथा महिला मतदाताओं की संख्या 69 लाख 67 हजार 544 है। तृतीय लिंग मतदाताओं की 620 है।पिछले चरण की तुलना में इस बार मतदाताओं की संख्या में 9.34 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।इस बार के चुनाव में 11 लाख 87 हजार 470 मतदाता नए हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि कल राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

तीसरे चरण में मतदान के लिए 77592 मतदान कर्मियों की नियुक्ति की गई है।कुल 2809 संगवारी मतदान केंद्र बनाये गए हैं।306 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं।235 मतदान केंद्र युवाओं द्वारा संचालित होंगे।तृतीय चरण में कुल 25 मतदान केंद्र को असुरक्षित, 1072 मतदान केंद्र को संवेदनशील घोषित किया गया है। इन मतदान केंद्रों में अतिरिक्त सुरक्षा के लिए वेब कास्टिंग, वीडियोग्राफी की व्यवस्था की जाएगी।कुल 283 मतदान केंद्र छाया केंद्र के रूप में चिन्हांकित किए गए हैं।15 हजार 701 मतदान केंद्रों में से 7887 मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग की सुविधा उपलब्ध होगी।

एआरओ से लेकर सभी अधिकारी महिलाएं-रायपुर उत्तर विस क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों को विधानसभा चुनाव की तर्ज पर पिंक बूथ कर दिया गया है। यहां एआरओ से लेकर सभी अधिकारी महिलाएं ही रहेंगी। इसके अलावा सभी विस क्षेत्रों में 10-10 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं।रायपुर के 857 पोलिंग स्टेशनों में से लगभग 42 प्रतिशत मतदान केंद्रों को पिंक बूथ बनाया गया है।

रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, दुर्ग, जांजगीर-चांपा, सरगुजा, रायगढ़ के 15 हजार 701 मतदान केंद्र में 37855 बैलट यूनिट, 19097 कंट्रोल यूनिट, 20984 वीवीपैट से मतदान होगा।

गर्मी को देखते हुए इस बार मतदान केंद्रों में वेटिंग हाल की अतिरिक्त व्यवस्था व्यवस्था की गई है। कूलर की भी व्यवस्था की गई है।मतदान केंद्रों में पंडाल लगाए जायेंगे. पेयजल, नींबू पानी और ओ आर एस घोल की व्यवस्था की जाएगी।वहीं मेडिकल कीट के साथ मितानिनें भी मौजूद रहेंगी।

सबसे छोटा वोटिंग सेंटर शेराडांड में कुल पांच मतदाता-मंगलवार को तीसरे चरण के तहत जिन सात सीटों पर वोटिंग होगी उसमें सरगुजा लोकसभा सीट भी शामिल है। यहां के कोरिया इलाके में सबसे छोटा वोटिंग सेंटर वनांचल इलाके शेराडांड में कुल पांच वोटर्स हैं। इन पांच मतदाताओं में दो महिला और तीन पुरुष सदस्य है। यहां पहुंचने के लिए पक्की सड़कें नहीं है। इन पांच मतदाताओं में दो महिला और तीन पुरुष सदस्य है।

सबसे ज्यादा खर्च बिलासपुर से भाजपा उम्मीदवार तोखनराम साहू ने किया-निर्वाचन आयोग के अनुसार 23 अप्रैल तक सबसे ज्यादा खर्च बिलासपुर से भाजपा उम्मीदवार तोखनराम साहू ने किया है।तोखन साहू 76 लाख रुपये से ज्यादा खर्च कर चुके हैं। वहीं प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव ने 26 लाख रुपये ही खर्च किए हैं। सबसे कम खर्च कांकेर से कांग्रेस उम्मीदवार बीरेश ठाकुर 3.29 लाख रुपये और रायपुर से भाजपा प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल ने 5.32 लाख रुपये खर्च किया है। वहीं कोरबा के दोनों प्रत्याशियों ने खर्च की जानकारी नहीं दी है।

हिन्दुस्थान समाचार /केशव शर्मा

   

सम्बंधित खबर