हिमाचल प्रदेश में 31 जगह 74 मतगणना केंद्रों पर होगी मतगणना, सभी तैयारियां पूरी

शिमला, 3 जून (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा की छह सीटों के उपचुनाव केे लिए 1 जून को हुए मतदान के बाद अब मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंगलवार 4 जून को सुबह 8 बजे से प्रदेश के 31 स्थानों पर 74 मतगणना केंद्र पर शुरू होगी। इसके लिए करीब चार हजार कर्मियों की तैनाती की गई है। मतगणना शुरू होने से पहले कर्मचारियों को काउंटिंग टेबल आवंटित किए जाएंगे।

निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार मतदान के बाद ईवीएम स्ट्रांग रूम में केंद्रीय सुरक्षा बलों की निगरानी में रखी गई है। मतगणना से पहले मंगलवार को मतगणना का पूर्वाभ्यास भी किया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि रिटर्निंग और जिला निर्वाचन अधिकारियों को चुनाव परिणाम की जानकारी आम लोगों को उपयुक्त माध्यम से प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं। चुनाव आयोग के निर्देश पर मतगणना केंद्र बनाए गए शिक्षण संस्थानों में मंगलवार को अवकाश घोषित कर दिया गया है।

कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले शाहपुर, नगरोटा, कांगड़ा और धर्मशाला निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला में की जाएगी। इसके अलावा धर्मशाला विधानसभा उपचुनाव की मतगणना भी इसी कॉलेज परिसर में होगी। ज़िला निर्वाचन अधिकारी व उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि धर्मशाला कॉलेज के अलावा कांगड़ा जिला में मतगणना के लिए नुरपुर, पालमपुर और ज्वालामुखी में मतगणना केंद्र निर्धारित किए गए हैं। इसके साथ ही मतगणना के लिए माइक्रो आब्जर्वर भी तैनात किए जाएंगे।

शिमला निर्वाचन अधिकारी अनुपम कश्यप ने बताया कि जिला के छह विधानसभा क्षेत्रों में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर, राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला, राजकीय डिग्री कॉलेज संजौली, राजकीय आईटीआई ठियोग स्थित जैस राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रामपुर और जुब्बल शामिल हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/उज्ज्वल/सुनील

   

सम्बंधित खबर