सूर्यदेव उगल रहे आग, मारवाड़ भट्टी की तरह तपने लगा : पारा 43 पार, चौराहे हो गए सूने

जोधपुर, 08 मई (हि.स.)। समूचा प्रदेश प्रचंड गर्मी के आगोश में है। सूर्यदेव अब आग बरसाने लगे है। मारवाड़ भी भीषण गर्मी की चपेट में आया हुआ है। मौसम विभाग ने हीटवेव के चलते कुछ जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी कर रखा है। जोधपुर संभाग में गर्मी का असर तेज होने के साथ गली मोहल्लों के साथ चौराहों पर सूनापन दिखाई देने लगा है। इधर भीषण गर्मी को देखते हुए जिला कलेक्टर ने स्कूलों के समय में परिवर्तन कर दिया है। साथ ही नगर निगम ने गर्मी को देखते हुए आज सडक़ों पर जल छिडक़ाव किया है। कृत्रिम बारिश कर गर्मी से झुलस रहे लोगों को राहत प्रदान की है। घंटाघर के साथ शहर की सडक़ों पर कृत्रिम वर्षा की गई है। कृत्रिम बारिश में बच्चों ने घंटाघर में नहाने का लुत्फ भी उठाया है।

जोधपुर शहर और मारवाड़ के जिलों में भीषण गर्मी कहर बना हुआ है। हीटवेव के चलते लोगों को अपने अपने घरों में ही रहने की हिदायत जारी की गई है। साथ ही रह रह कर ठंडा पेय एवं पानी पीने को कहा गया है। ताकि डिहाईडे्रशन से बचा जा सके ।

स्कूलों के समय में किया परिवर्तन

जिले में भीषण गर्मी को देखते हुए जिला कलक्टर जोधपुर गौरव अग्रवाल ने आज एक आदेश जारी कर जिले में समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर तक के विद्यार्थियों का विद्यालय समय सत्रांत तक प्रात: ग्यारह बजे तक करने के आदेश दिए हैं। वहीं विद्यालय का संचालन यथावत रहेगा जिसमें कर्मचारी अपने अपने बकाया कार्यो का निष्पादन करेगें। जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल ने जिले के समस्त संस्था प्रधानों को इस आदेश की पालना के लिये पाबंद किया।

आरएएस अधिकारी दीप्ति शर्मा ने बताया कि गर्मी एवं हीटवेव को देखते हुए कलेक्टर के आदेश पर विद्यालयों का समय प्रात: 11 बजे तक रखा गया है। बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए यह निर्णय लिय गया है। ताकि लू आदि से बचाव हो सकें। विशेष कर छोटे बच्चों को देखते हुए यह आदेश जारी किया गया है।

गली मोहल्लें और चौराहे हुए सूने :

भीषण गर्मी के चलते शहर के अधिकांश गलियां और मोहल्लों के साथ चौराहों पर अब सूनापन नजर आने लगा है। चिकित्सकीय विशेषज्ञों ने गर्मी के चलते उसके बचाव के उपाय दिए है जाकि हीटवेव से बचा जा सकें। शरीर को सूती कपड़ें से ढंकने के साथ सूती कपड़े पहनने की सलाह जारी की गई है।

पानी की समस्या को लेकर धवा में बुधवार को ग्रामीणों ने मटके फोड़ कर प्रदर्शन किया।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/संदीप

   

सम्बंधित खबर