लोस चुनाव: सातवें चरण की 13 लोकसभा सीटों पर 19 प्रत्याशियों ने नामांकन कराया

- दुद्धी (अ0ज0जा0) विधानसभा उप निर्वाचन के लिए नामांकन शून्य

लखनऊ, 08 मई (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 13 लोकसभा क्षेत्रों नामांकन की प्रक्रिया जारी है। वहीं दुद्धी (अ0ज0जा0) विधानसभा उप निर्वाचन-2024 के लिए को निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन कार्य चल रहा है।

लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अब तक कुल 19 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। जबकि बुधवार को 14 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। इसके पूर्व पांच प्रत्याशियों ने नामांकन किया था। वहीं दुद्धी (अ0ज0जा0) विधानसभा उप निर्वाचन के लिए अभी तक किसी ने नामांकन नहीं कराया है। सातवें चरण में महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, घोसी, सलेमपुर, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी और मिर्जापुर सीट पर चुनाव होना है। इन सीटों पर एक जून को मतदान होगा।

इन लोकसभा सीटों पर हुए नामांकन

महराजगंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए निर्दलीय प्रत्याशी छेदी मजदूर ने नामांकन किया। गोरखपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए अल-हिन्द पार्टी से श्रीराम प्रसाद, निर्दलीय प्रत्याशी में राधेश्याम सेहरा ने नामांकन किया। कुशीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपना दल यूनाइटेड पार्टी से अमीरूद्दीन ने नामांकन किया। देवरिया लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए जनता समता पार्टी से मुक्तिनाथ सिंह, निर्दलीय प्रत्याशी में हरिकेश ने नामांकन किया। घोसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए बहुजन समाज पार्टी से बाल कृष्ण, जनराज्य पार्टी से राम नरेश यादव ने नामांकन किया।

सलेमपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए भारतीय जनता पार्टी से रवीन्द्र ने नामांकन किया। गाजीपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए भारतीय लोकवाणी पार्टी से धनन्जय कुमार तिवारी ने नामांकन किया। चन्दौली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए बहुजन समाज पार्टी से सत्येन्द्र ने नामांकन किया। वाराणसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपना दल (कमेरावादी) से गगन प्रकाश, राष्ट्रीय समाजवादी जनक्रान्ति पार्टी से पारस नाथ केसरी ने नामांकन किया। मिर्जापुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए निर्दलीय प्रत्याशी में विजय कुमार ने नामांकन किया है। इसके अतिरिक्त सोनभद्र जनपद की दुद्धी (अ0ज0जा0) विधानसभा उप निर्वाचन के लिए बुधवार को किसी ने कोई नामांकन दाखिल नहीं किया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रदेश में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के सातवें चरण की 13 लोकसभा सीटों तथा दुद्धी (अ0ज0जा0) विधानसभा उप निर्वाचन-2024 के लिए नामांकन भरने की अंतिम तिथि 14 मई निर्धारित है। नामांकन पत्रों की जांच 15 मई को की जायेगी। 17 मई, 2024 नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है। इसके उपरान्त इन निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की सूची अन्तिम हो जायेगी। सातवें चरण का मतदान 01 जून, 2024 को सम्पन्न होगा। उत्तर प्रदेश के सभी निर्वाचन क्षेत्रों की 04 जून को मतगणना की जायेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/मोहित/राजेश

   

सम्बंधित खबर