आपदा प्रबंधन की तैयारियों एवं बाढ़ नियंत्रण के संबंध में हुई बैठक

नैनीताल, 9 मई (हि.स.)। जिलाधिकारी वंदना सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को नैनीताल कैंप कार्यालय सभागार में मानसून से पूर्व आपदा प्रबंधन की तैयारियों, बाढ़ नियंत्रण के संबंध में बैठक हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने मानसून सीजन के दौरान सभी अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने के साथ ही किसी भी प्रकार की आपदा की स्थिति पर स्वतः संज्ञान लेते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी एसडीएम अपने क्षेत्र में सड़क, बिजली, पानी, चिकित्सा, राजस्व और पशुपालन विभाग के कार्मिकों की नाम सहित एक टीम तैयार करेंगे। किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना मिलते ही तत्काल मौके के लिए टीम रवाना होगी। उन्होंने कहा कि मौके पर ही प्रभावितों को राहत हेतु मुआवजा राशि दी जाए। इसके लिए पटवारी मौके पर ही प्रपत्रों को भरेंगे तथा तकनीकी विभाग आंकलन करेगा, जिससे प्रभावितों को मुआवजे के लिए अनावश्यक सरकारी दफ्तरों के चक्कर न काटना पड़े।

डीएम ने कहा कि मानसून सीजन में पेयजल, तहसील आदि विभागों के द्वारा 24 गुणा 7 संचालित होने वाले नियंत्रण कक्ष में आम जन की सुविधा हेतु जारी किए जा रहे नंबर चालू रहें। नियंत्रण कक्ष आम जन की शिकायतो को सुनकर सबंधित विभाग को अवगत कराएं जिससे प्राथमिकता से आपदा ग्रस्त क्षेत्रों में राहत पहुंचाई जा सके। उन्होंने पेयजल विभाग को ग्रामीण क्षेत्रों में सूख चुके और मरम्मत के योग्य भी न रह गये हैंडपंपों को तत्काल हटाने के निर्देश भी दिए। साथ ही जो हैंडपंप मरम्मत के बाद चालू हो सकते है उनकी तत्काल मरम्मत कर चालू करने को कहा।

बैठक में डीएम ने कार्यदायी एजेंसियों को क्षेत्र में हो रहे डामरीकरण के कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। मानसून सीजन में लगने वाली जेसीबी मशीन के ऑपरेटर, फोन नंबर और उनके लोकेशन को सूची एक हफ्ते में अपडेट कर नियंत्रण कक्ष को उपलब्ध कराने को भी कहा।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अशोक कुमार पांडे, सिटी मजिस्ट्रेट एपी वाजेपई, डीएफओ चंद्रशेखर जोशी, मुख्य शिक्षा अधिकारी जगमोहन सोनी, प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. श्वेता भंडारी, एसडीएम हल्द्वानी परितोष वर्मा, नैनीताल प्रमोद कुमार, रामनगर राहुल शाह, धारी केएन गोस्वामी, कोश्याकुटोली विपिन पंत, कालाढूंगी रेखा कोहली, डीडीएमओ शैलेश कुमार सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ. नवीन जोशी/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर