ट्रेफिक सिग्नल पर लोगों को धूप से बचाने के लिए निगम की अभिनव पहल

जयपुर, 11 मई (हि.स.)। आमजन को तेज धूप से बचाने के लिए जयपुर नगर निगम ने अभिनव पहल की है। निगम ने ट्रेफिक सिग्नल पर खड़े रहने वाले वाहन चालकों के लिए छाया की व्यवस्था की है। इसकी शुरूआत रामबाग चौराहे से की गई है। वाहन चालकों को धूप से बचाने के लिए निगम ने ग्रीन नेट लगाया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर निगम ग्रेटर की तरफ से जयपुर शहर में ट्रैफिक सिग्नल पर ग्रीन शेड लगाकर वाहन खड़े होने वाले वाहन चालकों को छांव उपलब्ध करवाने का प्रयास किया है। इसकी शुरुआत शनिवार को रामबाग चौराहे से की है। जहां बड़ा ग्रीन शेड लगाकर छाया की व्यवस्था की गई है। इससे सिग्नल पर रुकने वाले दुपहिया वाहन चालकों को धूप से थोड़ी राहत मिली।

मुख्य सचिव सुधांश पंत के निर्देश पर नगर निगम ग्रेटर की कमिश्नर रुकमणी रियाड़ ने रामबाग चौराहे पर यह व्यवस्था करवाई। जल्द ही नगर निगम प्रशासन शहर के अन्य चौराहों और ट्रैफिक सिग्नल पर भी इस तरह की व्यवस्था करने पर विचार कर रहा है। राजधानी में इन दिनों तापमान 43 से 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। बड़े ट्रैफिक सिग्नल पर भीड़ ज्यादा होने के कारण कई बार एक गाड़ी को दो बार सिग्नल ग्रीन होने पर भी क्रॉसिंग नहीं मिलती। इसके कारण कई बार वाहन चालकों को किसी सिग्नल पॉइंट पर दो मिनट या उससे ज्यादा समय तक खड़ा रहना पड़ता है। इसमें सबसे ज्यादा परेशानी दोपहिया वाहन चालकों और साइकिल या पैदल चलने वाले लोगों को होती है।

जयपुर शहर में ट्रैफिक सिग्नल पर ट्रैफिक की व्यवस्था देखने वाले पुलिस के जवानों को भी इस व्यवस्था से काफी राहत मिली है। कई जगह धूप में खड़े होकर ट्रैफिक को कंट्रोल करने वाले इन जवानों को इस ग्रीन छत के लगने से तेज धूप मैं ज्यादा लंबे समय तक खड़ा नहीं होना पड़ेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर