भट्टी तरह तप रहा राजस्थान, बाड़मेर-फलौदी 48 पार

जयपुर, 23 मई (हि.स.)। सूरज आसमान से आग बरसा रहा है। इससे प्रदेश भट्टी की तरह तपने लगा है। बाड़मेर और फलौदी का दिन का पारा 48 पार पहुंच गया। आगामी दिनों में पारे मे और बढ़ोतरी होगी। वहीं प्रदेश के 20 शहरों का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया। जालौर और फलौदी का रात का तापमान 34 पार दर्ज किया गया। लगातार बढ़ती गर्मी के बीच प्रशासन व्यवस्थाएं संभालने में जुट गया है। लगातार बढ़ रही बिजली की डिमांड के बीच अब विद्युत विभाग ने बिजली कटौती से आमजन को राहत देने जा रहा है। वहीं निगम सड़कों पर पानी बरसाने के अलावा हिंगोनिया गौशाला की गौवंश को गर्मी से राहत देने के लिए कदम उठाए है।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के 6 शहरों का रात का पारा 47 पार दर्ज किया गया। इसमें कोटा, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू, जालौर और फतेहपुर शहर शामिल है। वहीं भीलवाड़ा, वनस्थली, अलवर, जयपुर, पिलानी, सीकर, कोटा, डबोक, बाड़मेर, जैसलमेर, पाली, जोधपुर, फलोदी, बीकानेर, चूरू, धौलपुर, बारां, डूंगरपुर, जालौर और करौली का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर तथा पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर उष्ण लहर से तीव्र उष्ण लहर जारी रहने की संभावना है। आगामी 72 घंटों में प्रदेश के कई शहरों के पारे में 2-3 डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है। राज्य में कई स्थानों पर हीटवेव और तीव्र हीटवेव के साथ कहीं-कहीं उष्ण रात दर्ज किए जाने का दौर जारी रहने की प्रबल संभावना है। इस दौरान दक्षिण राजस्थान के कुछ भागों में 20 से 30 किमी की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

जयपुर पारा गिरा, गर्मी से मिली हल्की राहत

हवाएं चलने के साथ आसमान में छाए हल्के बादलों से जयपुर के पारे में गिरावट दर्ज की गई है। इससे लोगों से तेज गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। जयपुर के दिन के तापमान में एक डिग्री से ज्यादा तो वहीं रात के पारे में करीब एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। जयपुर में दिनभर हल्के और छितराए बादल छाए रहने के साथ मध्यम गति की हवाएं चली। जयपुर का अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम तापमान 32.2 डिग्री दर्ज किया गया। बुधवार को जयपुर का अधिकतम तापमान 45.4 और मंगलवार रात न्यूनतम तापमान 32.9 डिग्री दर्ज किया गया था। हालांकि जयपुर में हीटवेव का दौर लगातार जारी रहेगा।

प्रमुख शहरों का तापमान

बाड़मेर 48.8

फलौदी 48.6

फतेहपुर 47.6

जैसलमेर 47.5

बीकानेर 47.5

जोधपुर 47.4

जालौर 47.3

कोटा 47.2

चूरू 47

डूंगरपुर 46.8

बीकानेर 46.5

श्रीगंगानगर 46.1

बारां 46.1

भीलवाड़ा 46

वनस्थली 45.6

चित्तौड़गढ़ 45.5

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर