जोड़ मेले की आवश्यक व्यवस्थाओं को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक

चम्पावत, 11 मई (हि.स.)। रीठा साहिब में होने वाले ‘जोड़ मेले 2024’ की आवश्यक व्यवस्थाओं को लेकर जिलाधिकारी नवनीत पाण्डे की अध्यक्षता में गुरुद्वारा रीठा साहिब के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।

गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने बैठक में जिलाधिकारी सहित सभी आगंतुकों का स्वागत किया। बाबा सुरेंद्र सिंह ने जिलाधिकारी को मेले के दौरान की जाने वाली विभिन्न व्यवस्थाओं संबंधी मांग पत्र सौंपा। जिसमें सुरक्षा, लाधिया नदी में स्थाई पुल का निर्माण, सफाई, पेयजल, विद्युत, स्नान घाट और बांध का निर्माण, चिकित्सा, महिला स्नान घाट, सड़क सुधारीकरण, यातायात आदि समस्याएं शामिल रहीं।

जिलाधिकारी ने मेला परिसर में जितने भी पार्किंग के लिए संभावित स्थल हैं उनमें एक सप्ताह के भीतर अस्थाई पार्किंग निर्माण करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने अस्थाई रैन बसेरे भी बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को हर प्रकार की सुविधा दी जाएगी, लेकिन मेले में आने वालों लोगों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है, इसके लिए पुलिस विभाग ने बेहतर प्लान तैयार किया है।

उन्होंने कहा कि रात्रि के 8.00 बजे के बाद ककराली गेट से और सायं 7:30 बजे के बाद सुखीढंग से बुडम होते हुए रीठा साहिब जाने वाली वाहनों को अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही 42 सीटर बसों को ही रीठा साहिब आने की अनुमति होगी उससे अधिक सीटों वाली बसों को ककराली गेट में ही रोक लिया जाएगा।

जिलाधिकारी ने मेले के दौरान स्वास्थ्य विभाग को टांड़ में एक अस्थाई चिकित्सालय बनाने के साथ ही 10 बेड, एंबुलेंस और मेडिकल टीम तैनात करने के निर्देश दिए। साथ उन्होंने सुखीढंग, चल्थी, रीठा में भी 108 एंबुलेंस को तैनात करने के निर्देश दिए। उन्होंने उरेडा विभाग को पार्किंग स्थल और आवश्यकतानुसार हाई मास्क लाइट लगाने के निर्देश दिए। जल संस्थान को मेला अवधि के दौरान पानी के टैंकर की व्यवस्था करने को कहा गया।

जिलाधिकारी ने अपर जिला पंचायत के मुख्य अधिकारी को निर्देश दिए कि जहां-जहां सड़क मार्ग में लंगर लगाए जाते हैं वहां अस्थाई शौचालय की भी व्यवस्था की जाए। साथ ही जिला पंचायत को मुख्य बाजार रीठा से गुरुद्वारा तक संपर्क मार्ग की भी मरम्मत करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने टांड़ से रीठा तक सड़क मार्ग में हो रही झाड़ियाें के कटान के निर्देश पीएमजीएसवाई को दिए।

बैठक में कार सेवा के प्रमुख बाबा सुरेंद्र सिंह, नानकमत्ता प्रमुख बाबा रविंद्र सिंह, ननकपुरी टांडा के बाबा जाता जी, गीता साहिब गुरुद्वारा प्रबंधक बाबा श्याम सिंह, गुर्जर साहब की समस्त मेंबर, संचालन करता अजीत पाल सिंह, अजीत सिंह, मलकीत सिंह सुखजीत सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता भगवान राम, सीओ वंदना वर्मा, उपजिलाधिकारी रिंकु बिष्ट आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव मुरारी/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर