माइक्रो आब्जर्वर के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

मंडी, 12 मई (हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन-2024 में मंडी जिला के लिए नियुक्त किए गए माइक्रो आब्जर्वर हेतु आज डीआरडीए सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता तहसीलदार निर्वाचन राजेश कुमार शर्मा ने की। इस अवसर पर नायब तहसीलदार राजेश कुमार जोशी तथा हरनाम सिंह भी मौजूद रहे। कार्यशाला में लगभग 50 माइक्रो ऑब्जर्वर को प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

कार्यशाला में तहसीलदार निर्वाचन राजेश कुमार शर्मा ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव सम्पन्न करवाने में माईक्रो आब्जर्वर की अहम भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि जिला में अति-संवेदनशील तथा संवेदनशील मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर को तैनात किया जाएगा।

उन्होंने सभी माइक्रो ऑब्जर्वर को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि माइक्रो आब्जर्वर मतदान केंद्र में हो रही हर गतिविधियों की समय-समय पर जिला मुख्यालय को रिपोर्ट भेजते रहें। उन्हें यह भी सुनिश्चित करवाना होगा कि मतदान केंद्र पर तैनात हर मतदान व पीठासीन अधिकारी मतदान प्रक्रिया के हर पहलुओं का पालन कर रहे हैं या नही। माइक्रो आब्जर्वर मतदान केंद्र में मतदाताओं के लिए उपलब्ध करवाई जा रही विभिन्न सुविधाओं पर भी नजर रखेंगे।

निर्वाचन तहसीलदार ने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर मतदान से पूर्व सुबह 5.30 बजे होने वाले मॉक पोल में सभी दलों के एजेंटों की उपस्थिति सुनिश्चित करें तथा मतदान प्रक्रिया के दौरान बरती जाने वाली गोपनीयता पर भी नजर रखें। मतदान सम्पन्न होने पर ईवीएम तथा अन्य रिकार्ड की उचित सीलिंग की भी जांच करना सुनिश्चित बनायेंगे। उन्होंने कहा कि यदि माइक्रो ऑब्जर्वर को मतदान प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी की आशंका होने पर इसकी सूचना सामान्य चुनाव पर्यवेक्षक को दें। कार्यशाला में माइक्रो आब्जर्वर को फार्म 12 और 12 ए के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।

इस मौके पर माइक्रो आब्जर्वर की विभिन्न शंकाओं को भी दूर किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ मुरारी/सुनील/सुनील

   

सम्बंधित खबर