(अपडेट) तीन और ट्रेनी महिला एसआई सहित पेपर सॉल्व करवाने वाले चार अन्य गिरफ्तार

जयपुर, 8 जून (हि.स.)। स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) की टीम ने शनिवार को राजस्थान पुलिस अकादमी (आरपीए) और जोधपुर ट्रेनिंग सेंटर से तीन ट्रेनी महिला एसआई को गिरफ्तार किया है। तीनों को डमी कैंडिडेट बैठाने और वाट्सएप पर पेपर लेने के मामले में गिरफ्तार किया गया है। एसओजी को कुछ समय पहले ही इन तीनों के बारे में शिकायत मिली थी। इसके बाद एसओजी तीनों पर नजर रख रही थी। आरपीएससी से इनके रिकॉर्ड मंगवाए गए। आखिर तीनों को सेंटर से गिरफ्तार किया गया।

एडीजी एसओजी वीके सिंह ने बताया कि एक एसआई को जोधपुर के मंडोर ट्रेनिंग सेंटर से और दो एसआई जयपुर आरपीए से पकड़े गए हैं। इन तीनों के खिलाफ एसओजी को कुछ समय पहले शिकायत मिली थी। जोधपुर से गिरफ्तार एसआई को जयपुर में एसओजी मुख्यालय लाया जा रहा है। इसके बाद आगे की कार्रवाई शुरू होगी। एसओजी ने आरपीए से ट्रेनी उपनिरीक्षक अंकिता गोदारा और मनीषा सिहाग को गिरफ्तार किया है तो वहीं जोधपुर पुलिस ट्रेनिंग सेन्टर से महिला प्लाटून कमांडर प्रभा विश्नोई को पकड़ा है।

शनिवार सुबह एसओजी की टीमआरपीए पहुंची एसओजी की टीम ने दोनों ट्रेनी एसआई से कुछ देर बात की। इसके बाद इनके दस्तावेज की जांच कर मौके पर ही पूछताछ की गई। इस पूछताछ से दोनों एसआई घबराने लगे। इसके बाद उन्हें अपने सामान को लाने के लिए कहा गया। इसी प्रकार जोधपुर में भी ट्रेनी एसआई को परिसर में डिटेन कर पूछताछ की गई। फिर एग्जाम में नकल के संबंध में सवाल किए गए। जिस पर एसआई घबरा गया। इसके बाद उसे गिरफ्तार कर एसओजी की टीम जयपुर के लिए रवाना हो गई।

परीक्षा सॉल्व करवाने के मामले में 4 गिरफ्तार

एसओजी ने अभ्यर्थियों के पेपर सॉल्व करवाने और डमी कैंडिडेट बैठाने के मामले में लम्बे समय से फरार चल रहे 4 आरोपितों को भी दबोचा है। एसओजी ने इस मामले में प्रवीण विश्नोई, पोरव कालेर, दिनेश सिंह और नरेशदान को गिरफ्तार किया है। एसओजी ने इन सभी को अलग-अलग स्थानों से पकड़ा है। इन आरोपितों को जयपुर मुख्यालय लाकर पूछताछ की जाएगी। एसओजी आने वाले समय में इन आरोपितों की सम्पति की जानकारी जुटाकर उस पर भी कार्रवाई करेगी।

स्कूल संचालक अरेस्ट, स्कूल में हुआ था एसआई का पेपर

एडीजी एसओजी वीके सिंह ने बताया कि एसओजी ने जिस स्कूल में एसआई भर्ती-2021 का पेपर हुआ, उस स्कूल के संचालक दिनेश सिंह चौहान को गिरफ्तार किया। पेपर को नरेश दान चारण और प्रवीण कुमार ने सॉल्व किया। पेपर की व्यवस्था पोरव कालेर ने की थी। वहीं, इस पेपर से एग्जाम देने वाली ट्रेनी एसआई मनीषा सिहाग, अंकिता गोदारा और प्रभा बिश्नोई को गिरफ्तार किया गया है। एसओजी को कुछ समय पहले ही इन तीनों के बारे में शिकायत मिली थी। इसके बाद एसओजी टीम तीनों पर नजर रख रही थी। राजस्थान लोक सेवा आयोग(आरपीएससी) से इनके रिकॉर्ड मंगवाए गए हैं।

पहले भी हो चुकी ट्रेनी एसआई की गिरफ्तारी

बता दें कि एसओजी की टीम 2 अप्रैल को सुबह करीब 9.30 राजस्थान पुलिस एकेडमी पहुंची थी। यहां तीन घंटे तक आरोपियों से पूछताछ की थी। इसके बाद 15 ट्रेनी एसआई को डिटेन कर एसओजी मुख्यालय लाया गया था। इसमें 2 महिला और 13 पुरुष सब इंस्पेक्टर शामिल थे। यहां पूछताछ के बाद 3 अप्रैल को 11 ट्रेनी एसआई को गिरफ्तार कर लिया गया था। इसके अलावा एसओजी ने जोधपुर कमिश्नरेट के सदर बाजार थाने में तैनात कांस्टेबल अभिषेक बिश्नोई को भी गिरफ्तार किया था। अभिषेक बिश्नोई एसआई भर्ती परीक्षा 2021 में पास हुआ था, लेकिन उसने जॉइन नहीं किया था।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर